Home / Sports / पूर्व भारतीय कोच फर्नांडीज ने की निकहत जरीन की तारीफ, कहा- पेरिस ओलंपिक में जीत सकती हैं पदक

पूर्व भारतीय कोच फर्नांडीज ने की निकहत जरीन की तारीफ, कहा- पेरिस ओलंपिक में जीत सकती हैं पदक

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय पुरुष मुक्केबाजी कोच ब्लास इग्लेसियस फर्नांडीज ने उम्मीद जताई है कि भारतीय महिला मुक्केबाज निकहत जरीन आगामी पेरिस ओलंपिक में पदक के साथ स्वदेश वापसी करेंगी।

68 वर्षीय पूर्व क्यूबाई खिलाड़ी फर्नांडीज, जिन्होंने 1990 में पहली बार भारत आने के बाद भारतीय मुक्केबाजी का चेहरा बदल दिया, को लगता है कि लवलीना बोरगोहन भी जीत सकती हैं लेकिन केवल तभी जब वह किलर इंस्टिंक्ट दिखाएं।

फर्नांडीज, द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र विदेशी कोच हैं, भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा दो साल की अवधि के लिए उच्च प्रदर्शन कोच के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद भारत वापस आ गए हैं। फर्नांडीज हरियाणा के रोहतक में राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी में तैनात हैं।

हाल ही में रोहतक के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में जूनियर मुक्केबाजों के लिए आयोजित बहु-राष्ट्र शिविर के मौके पर फर्नांडीज ने आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों में भारत की संभावनाओं का मूल्यांकन किया।

फर्नांडीज, जो भारत के साथ अपने कार्यकाल के दौरान कई बार डिंग्को सिंह, विजेंदर सिंह, सरिता देवी और मैरी कॉम जैसे दिग्गज मुक्केबाजों के साथ रहे, ने साई मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत पेरिस में कम से कम दो पदक जीत सकता है, जिनमें से एक जरीन (50 किग्रा) हासिल कर सकती हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे निकहत की मुक्केबाजी शैली पसंद है। वह बहुत बुद्धिमान है। उसके पास अच्छी रिंग रणनीति है। वह जानती है कि वह कब जीत रही है और कब हार रही है। यह निकहत के लिए खुद को साबित करने का समय है। यह सच है कि वह मैरी कॉम की छत्रछाया में रहीं, लेकिन अब यह उनके लिए खुद को साबित करने और भारत को गौरवान्वित करने का मौका है।”

टोक्यो के बाद 26 साल की लवलीना अपनी फॉर्म से जूझ रही हैं। 69 किग्रा से 75 किग्रा वर्ग में आना कभी आसान काम नहीं था। लवलीना 2022 विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने में असफल रहीं। लेकिन असम की लवलीना ने 2023 में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण और 2023 हांग्जो एशियाई खेलों में रजत पदक जीतकर पेरिस का टिकट हासिल किया।

फर्नांडीज ने कहा, “लवलीना को और अधिक आक्रामक प्रवृत्ति दिखानी होगी। मैंने उनके कुछ मुकाबले देखे हैं और मुझे लगता है कि वह उनमें हार गई क्योंकि वह पर्याप्त आक्रामक और सक्रिय नहीं थीं। अगर वह अपनी क्षमता के अनुरूप मुक्केबाजी कर सकती हैं, तो वह पेरिस में पदक जीत सकती हैं।”

निकहत (50 किग्रा) और लवलीना (75 किग्रा) उन चार भारतीय महिला मुक्केबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। अन्य दो मुक्केबाज प्रीति पवार (54 किग्रा) और परवीन हुडा (57 किग्रा) हैं। लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

फर्नांडीज को उम्मीद है कि भारत के पुरुष भी पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगे। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि वे 23 मई से 3 जून तक बैंकॉक में दूसरे और अंतिम विश्व क्वालीफायर में कैसा प्रदर्शन करते हैं। इस टूर्नामेंट में 51 पेरिस कोटा हासिल करने के लिए होंगे और भारतीय मुक्केबाज संभावित रूप से नौ और कोटा हासिल कर सकते हैं।

फर्नांडीज ने कहा, “मुझे लगता है कि निशांत देव और अमित पंघाल पेरिस कोटा हासिल कर सकते हैं। उन दोनों में ऐसा करने की क्षमता है। पुरुषों की मुक्केबाजी बहुत कठिन है और इसकी तुलना महिलाओं की मुक्केबाजी से नहीं की जानी चाहिए, जहां प्रतिस्पर्धा अपेक्षाकृत आसान है। मैं भारतीय पुरुषों को ओलिंपिक भ्रम को तोड़ते हुए देखना पसंद करूंगा।”
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम घोषित की, शान्तो करेंगे नेतृत्व

ढाका। बांग्लादेश ने मंगलवार को आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *