Home / Sports / केआईयूजी 2023: खेलों के आयोजन के लिए तैयार असम के अंतरराष्ट्रीय मानक स्थल

केआईयूजी 2023: खेलों के आयोजन के लिए तैयार असम के अंतरराष्ट्रीय मानक स्थल

गुवाहाटी । खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2023 के आगामी चौथे संस्करण में शहर के अत्याधुनिक स्थानों पर रोमांचक प्रतियोगिताएं देखने की उम्मीद है। केआईयूजी में अधिकांश खेल गतिविधियों का केंद्र अंतरराष्ट्रीय मानकों से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2020 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स (केआईयूजी) का सफल आयोजन राज्य के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) जैसे भव्य आयोजन को पुरस्कृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था, जहां 200 विश्वविद्यालयों के 3,500 से अधिक शीर्ष एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से शुरू होगा और 15 दिनों तक चलेगा।
असम खेल प्राधिकरण के स्टेट कार्यालय बोकुल कलिता ने एक आधिकारिक बयान में कहा,”जहां तक खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन स्थलों का सवाल है, सरुसजाई स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं। इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम ने पहले कुछ फीफा अंडर-17 विश्व कप खेलों, दक्षिण एशियाई खेलों, केआईवाईजी और सीनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी की है। तदनुसार, नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम ने पिछले दिसंबर में बीडब्ल्यूएफ 100 सीरीज बैडमिंटन चैंपियनशिप के अलावा एआईबीए महिला युवा विश्व चैंपियनशिप जैसी वैश्विक प्रतियोगिताओं की मेजबानी की है।”

कलिता ने आगे कहा, ”इसी तरह, डॉ. जाकिर हुसैन एक्वेटिक्स कॉम्प्लेक्स ने हाल ही में दक्षिण एशियाई खेलों और केआईवाईजी के अलावा वरिष्ठ राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप की मेजबानी की। सभी स्टेडियम अक्सर प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं, यह केआईयूजी में अपेक्षित स्थानों के मानक का एक ट्रेलर है।”
हालाँकि यह केवल सरुसजाई स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के स्थानों की सूची है, शहर के बाकी हिस्सों और सामान्य तौर पर राज्य भर में अन्य उच्च मानक स्थानों की एक लंबी सूची है। चचल टेनिस कॉम्प्लेक्स, जो टेनिस स्पर्धाओं की मेजबानी करेगा, वर्षों से कई आईटीएफ स्पर्धाओं का घर रहा है, जबकि काहिलीपारा में शूटिंग रेंज पूर्वोत्तर में एकमात्र है, और इसने कई राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिताओं की मेजबानी की है।

शहर के मध्य में स्थित नेहरू स्टेडियम, पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट और फुटबॉल दोनों में कई रोमांचक प्रतियोगिताओं का गवाह रहा है और केआईयूजी 2023 की कुछ प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *