Home / Sports / श्रीमंत झा ने एशिया कप पैरा-आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप में जीता कांस्य पदक

श्रीमंत झा ने एशिया कप पैरा-आर्म रेसलिंग चैम्पियनशिप में जीता कांस्य पदक

नई दिल्ली। भारत के श्रीमंत झा ने चल रही एशिया कप पैरा-आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया, जो 18 नवंबर से शुरू हुई और 25 नवंबर को उज्बेकिस्तान में समाप्त होगी।

छत्तीसगढ़ के रहने वाले झा ने पीआईयूएच 90 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता और इस पदक को भारत के शहीद सैनिकों को समर्पित किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के अब्रोर रुस्तमोव को हराया था।

किर्गिस्तान के चोलपोनबाई झारकुलोव ने इस वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

यह कांस्य पदक उनका पैरा-आर्म कुश्ती में 44 वां अंतरराष्ट्रीय पदक है, एशिया के नंबर 1 और विश्व नंबर 3 झा ने इसी के साथ पैरा आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया, जो 6 से 10 दिसंबर तक क्रोएशिया में आयोजित की जाएगी।

दोनों हाथों में चार अंगुलियों के साथ पैदा हुए 29 वर्षीय खिलाड़ी ने इससे पहले सितंबर में कजाकिस्तान में आयोजित पैरा-आर्मरेसलिंग विश्व चैंपियनशिप और इस साल संयुक्त अरब अमीरात में एशिया चैंपियनशिप में क्रमशः कांस्य और रजत पदक जीता था।

29 वर्षीय पैरा-आर्म पहलवान ने कहा, “मेरे माता-पिता को हमेशा मुझ पर भरोसा था। भिलाई-छत्तीसगढ़ में मेरे दोस्तों ने भी मेरा साथ दिया, एकमात्र चीज जो मुझे पसंद नहीं आई, वह थी लोगों के चेहरे का भाव, जब उन्हें एहसास हुआ कि मेरी उंगली के बिना भुजाएं कमजोर हैं। ये पदक साबित करते हैं कि मैं खास हूं। ये पदक सिर्फ मेरे नहीं, बल्कि पूरे देश के हैं।”

वह पिछले 15 वर्षों से आर्म रेसलिंग का अभ्यास कर रहे हैं और हर साल राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक और कई अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं। झा अपने बाएं हाथ से कुश्ती लड़ते हैं और उन्होंने तीन अंगुलियों को अपनी ताकत बनाने के लिए पर्याप्त अभ्यास किया है।

दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के आधार पर, 29 वर्षीय ने बाधाओं पर काबू पाया और अपना और देश का नाम रोशन किया।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *