Home / Sports / राष्ट्रीय खेल में सर्विसेज ने 10 स्वर्ण पदकों पर जमाया कब्जा
राष्ट्रीय खेल
राष्ट्रीय खेल में सर्विसेज ने 10 स्वर्ण पदकों पर जमाया कब्जा

राष्ट्रीय खेल में सर्विसेज ने 10 स्वर्ण पदकों पर जमाया कब्जा

  • गोवा, केरल ने पदक तालिका में लगायी छलांग

नई दिल्ली। गत चैंपियन सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) ने 37वें राष्ट्रीय खेल के अंतिम दिन से एक दिन पहले बुधवार को कुल 10 स्वर्ण पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के लिए थोड़ी देर ज़रूर कर दी परंतु अपने प्रतिद्वंदी महाराष्ट्र पे थोड़ा सा दबाव बनाने के प्रयत्न भी किये। मेजबान गोवा और केरल भी इसमें आज शामिल थे जिन्होंने क्रमश: 13 और 8 स्वर्ण पदक जीतकर पदक तालिका में कई स्थानों की छलांग लगाई।

सर्विसेज़ ने बॉक्सिंग रिंग में दमदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने पांच स्वर्ण, एक रजत के अलावा नौकायन में दो स्वर्ण पदक, पुरुष फुटबॉल, हैंडबॉल और कबड्डी में एक-एक पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदकों की संख्या 65 तक पहुंचा दी।

महाराष्ट्र 75 स्वर्ण के साथ राष्ट्रीय खेल में शीर्ष पर बना हुआ है और वह अब 2007 के बाद से शीर्ष पर विराजमान चले आ रहे सर्विसेज के दबदबे को समाप्त करने की ओर अग्रसर है। हरियाणा 56 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर है। जबकि शीर्ष-3 में कोई हलचल नहीं हुई, मेजबान गोवा और केरल क्रमशः नौवें और पांचवें स्थान पर पहुंच गए।

राष्ट्रीय खेल में  मेजबान गोवा ने अंत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बचाये हुए रखे था और जिसके एथलीटों ने 13 रजत और 9 कांस्य पदक के साथ 13 स्वर्ण पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष 10 में जगह बनाई। मेजबान दल ने फतोर्दा में स्के मार्शल आर्ट्स में आठ स्वर्ण पदक, पेद्देम में मुक्केबाजी में तीन और नौकायन में दो स्वर्ण पदक जीते, जिससे उनके स्वर्ण पदकों की संख्या 25 हो गई।

इस खबर को भी पढ़ेंः-तालिबान के शासन से पाकिस्तान में 60 फीसद बढ़ी आतंकी घटनाएं

केरल ने कलारीपयट्टु के पारंपरिक मार्शल आर्ट रूप में अपेक्षित रूप से अपना दबदबा क़ायम रखा, उन्होंने 22 में से कुल 19 स्वर्ण पदक जीते और अपने स्वर्ण पदकों की संख्या 36 तक पहुंचा दी।

पेड्डेम बहुउद्देशीय इंडोर हॉल में एसएससीबी मुक्केबाजों ने पुरुष वर्ग में सात भार वर्गों में से पांच स्वर्ण और एक रजत जीतकर सर्वोच्च स्थान हासिल किया, जबकि हरियाणा ने छह भार वर्गों में से तीन स्वर्ण पदक जीते, जिसमें विश्व चैंपियन स्वीटी बूरा का स्वर्ण भी शामिल था, जिन्होंने 70-75 मिडिलवेट श्रेणी में प्राप्त किया। दो बार की विश्व युवा चैंपियन, साक्षी चौधरी ने गोवा का प्रतिनिधित्व करते हुए लाइट फ्लाई वेटवर्ग में प्रभावी ढंग से जीत हासिल की।

हरियाणा ने पेड्डेम में कर्नाटक को 5-3 से हराकर पुरुष हॉकी में स्वर्ण पदक जीता, जबकि मध्य प्रदेश ने शूटआउट में रानी रामपाल के नेतृत्व में हरियाणा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। उत्तर प्रदेश ने महाराष्ट्र को हराकर कांस्य पदक जीता, जबकि महिला वर्ग में झारखंड ने पंजाब को एक गोल से हराकर कांस्य पदक जीता।

फतोर्दा के जेएलएन स्टेडियम में सर्विसेज ने पुरुष फुटबॉल में मणिपुर को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले दिन में, पिछले संस्करण के रजत पदक विजेता केरल ने निर्धारित समय तक दोनों टीमों के गोलरहित बराबरी पर रहने के बाद शूटआउट में पंजाब को हराकर कांस्य पदक जीता।

इससे पहले दिन में, तमिलनाडु के नर्मदा नितिन राजू और श्री कार्तिक सबरी ने मंडेरेम रेंज में शूटिंग प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इस जोड़ी ने स्वर्ण पदक राउंड में उत्तर प्रदेश की आयुषी गुप्ता और प्रथम भड़ाना को हराया, जबकि मध्य प्रदेश की गौतमी भनोट और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने कर्नाटक की तिलोत्तमा सेन और डेरियस सौरास्त्री को हराकर कांस्य पदक जीता।

कैंपल बहुउद्देशीय इंडोर स्टेडियम में आज कबड्डी के पावरहाउस हरियाणा को दोनों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। महिलाओं के फाइनल में, वे हिमाचल प्रदेश से 32-23 से हार गये, जबकि पुरुषों को एसएससीबी से 34-25 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

एशियाई खेलों के पदक विजेता, एसएससीबी के विष्णु सरवनन और एबाद अली ने डोना पाउला बीच पर नौकायन में क्रमशः आईएलसीए 7 और आरएस:एक्स श्रेणियां जीतकर क्लास का प्रदर्शन किया। गोवा के भाई-बहन कात्या और डेने कोएल्हो ने आईक्यू फ़ॉइल श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

Share this news

About admin

Check Also

बंगाल प्रो टी20 लीग की नई फ्रेंचाइजी बनी सर्वोटेक सिलीगुड़ी स्ट्राइकर्स

कोलकाता। सर्वोटेक सिलीगुड़ी स्ट्राइकर्स, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के आधिकारिक टूर्नामेंट बंगाल प्रो टी-20 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *