Home / Sports / विश्व कप : यह हमारे लिए एक अच्छी चुनौती थी – बुमराह

विश्व कप : यह हमारे लिए एक अच्छी चुनौती थी – बुमराह

लखनऊ। इस विश्व कप में पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में एक चुनौतीपूर्ण विकेट पर भारत लगातार विकेट गिरने के कारण परेशानी में पड़ गया और रोहित शर्मा के 87 रनों की बदौलत 9 विकेट पर 229 रन ही बना सका। लेकिन आखिरकार, भारत ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड पर आसान जीत हासिल की।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लगता है कि यह टेबल-टॉपर्स के लिए एक अच्छी चुनौती थी। मैच के बाद बुमराह ने स्काई स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा, “यह वास्तव में हमारे लिए अच्छा था क्योंकि टूर्नामेंट में अब तक हम पहले क्षेत्ररक्षण कर रहे थे और हम पिछले कुछ समय से ऐसा कर रहे हैं, लेकिन इस मैच में हमने पहले बल्लेबाजी की और एक छोटे लक्ष्य का बचाव किया।”

बुमराह ने कहा, ”यह हमारे लिए अच्छी चुनौती थी कि हम दबाव में आ गए थे। हमने शुरुआत में ही कुछ विकेट खो दिए। हमें मैदान में भी काफी मेहनत करनी पड़ी। इसलिए हां, नतीजे से बहुत खुश हूं।”

टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत की तलाश में उतरे इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की, सलामी बल्लेबाज डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो ने पहले पांच ओवर के अंदर उन्हें 30 रन तक पहुंचा दिया। लेकिन पांचवें ओवर में बुमराह ने लगातार दो गेंदों पर मलान और जो रूट को आउट कर भारत को मैच में वापसी दिला दी।

इसके बाद मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने नियमित अंतराल पर विकेट लेते हुए इंग्लैंड को इतने गहरे गड्ढे में डाल दिया, जहां से उनका निकलना मुश्किल था। बुमराह ने कहा कि उनकी योजना नई गेंद से कुछ स्विंग खोजने की कोशिश करने की थी, लेकिन पिच से मूवमेंट मिलते देख हमने कठिन लेंथ की ओर रुख किया।।

उन्होंने कहा, “आम तौर पर जब आप नई गेंद से गेंदबाजी करते हैं, तो आप सबसे पहले स्विंग की तलाश करते हैं अगर कुछ स्विंग हो। अन्यथा आप बस एक कठिन लेंथ पर गेंद फेंकने की कोशिश करते हैं और इसे जितना संभव हो उतना कठिन बनाते हैं, तो वहाँ थोड़ा सा स्विंग था, लेकिन मेरी ओर से बहुत ज्यादा नहीं। फिर मैंने गेंद को और अधिक सीम करने की कोशिश की और जिससे थोड़ी मदद मिल रही थी। इसलिए फिर मैंने सीम गेंदबाजी करना शुरू कर दिया।”

जहां बुमराह ने तीन विकेट लिए, वहीं शमी ने चार विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया। शमी ने जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद और मोइन अली के विकेट लिये, जबकि बुमराह ने मलान, जो रूट और मार्क वुड को आउट किया।

बुमराह ने कहा, “शमी उत्कृष्ट हैं। आप जानते हैं, वह खेल के दिग्गजों में से एक हैं। मुझे लगता है कि वह हमेशा काफी शांत रहे हैं। वह भड़कीले नहीं लगते, लेकिन जिस तरह से वह गेंदबाजी कर रहे थे मानो वह कोई टेस्ट मैच खेल रहे हों और यह देखना वाकई अद्भुत था। आमतौर पर हमने टेस्ट मैच क्रिकेट में कई साझेदारियां निभाई हैं और मैं वास्तव में उसके साथ गेंदबाजी करने का आनंद लेता हूं। तो हां, वह जिस तरह से आगे बढ़ रहा है उससे मैं वास्तव में खुश हूं।”

पीठ में तनाव की प्रतिक्रिया के कारण एक साल से अधिक समय बाहर बिताने के बाद बुमराह ने अगस्त में चोट से वापसी की थी। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने यह सवाल सुना था कि क्या फिटनेस की चिंता से उनका करियर छोटा हो जाएगा, लेकिन उन्होंने कहा कि वह सभी अटकलों से परेशान नहीं थे।

उन्होंने कहा, “मेरी पत्नी [टीवी खेल प्रस्तोता संजना गणेशन] भी खेल पत्रकार हैं, मैंने अपने करियर पर बहुत सारे प्रश्नचिह्न सुने हैं कि मैं कभी वापस नहीं आऊंगा और ये सब, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। मैं बहुत खुश हूं। मैं वापस आया और मुझे एहसास हुआ कि मुझे खेल खेलना कितना पसंद है। मैं किसी चीज का पीछा नहीं कर रहा था। जब मैं चोट से वापस आया तो बहुत अच्छा माहौल था। तो हाँ, अंततः मैं सकारात्मक चीजों को देख रहा हूँ और जितना हो सके उतना आनंद लेने की कोशिश कर रहा हूँ।”

Share this news

About admin

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *