Home / Sports / एशियाई खेल: विवादास्पद फाइनल के बाद भारत ने पुरुष कबड्डी का स्वर्ण पदक जीता

एशियाई खेल: विवादास्पद फाइनल के बाद भारत ने पुरुष कबड्डी का स्वर्ण पदक जीता

हांगझू, भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने शनिवार को चल रहे एशियाई खेलों में ईरान को 33-29 से हराकर भारत को एक और स्वर्ण पदक दिलाया। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक और विवादित रहा। मैच को एक घंटे से अधिक समय के लिए निलंबित भी कर दिया गया था। मामला “लॉबी” नियम को लेकर था, प्रो कबड्डी लीग और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के इस पर अलग-अलग नियम हैं, और अधिकारी इस बात पर स्पष्ट नहीं थे कि कौन सा नियम यहां लागू होगा। भारतीय समयानुसार दोपहर 1:46 बजे मैच रोक दिया गया। दोपहर 2:48 बजे यह दोबारा शुरू हुई। एक मिनट बाद, भारत ने 33-29 से जीत हासिल की और स्वर्ण पर कब्जा कर लिया।

विवाद तब शुरु हुआ जब घड़ी में ठीक एक मिनट और पांच सेकंड बचे थे। स्कोर 28-28 से बराबर था और भारत के कप्तान पवन कुमार सहरावत रेड करने उतरे। यह एक करो या मरो वाली रेड थी, जिसका मतलब था कि रेडर को एक अंक प्राप्त करना होगा अन्यथा यदि वह ऐसा नहीं कर पाया तो उसे बाहर कर दिया जाएगा। पवन ने दौड़ते हुए हाथ का स्पर्श पाने की कोशिश में मैट पर छलांग लगाई और दाहिने कोने की ओर दौडे, हालाँकि, इस प्रक्रिया में उन्होंने लॉबी में कदम रखा। लॉबी मैट के दोनों ओर की पट्टी होती है जो रेडर द्वारा डिफेंडर को छूने के बाद ही सक्रिय होती है। लेकिन पवन के मामले में कोई संपर्क नहीं हुआ और वह लॉबी में घुस गये।

हालाँकि, पवन से निपटने के प्रयास में तीन ईरानी रक्षकों ने लॉबी में भी पवन का पीछा किया। पवन ने तुरंत रेफरी को इशारा किया कि लॉबी में जाने से पहले उसे किसी भी डिफेंडर ने टच नहीं किया है। तभी मामला रेफरी, अंपायरों और जजों के पास गया और भ्रम शुरू हो गया।

क्या कहते हैं नियम?

आईकेएफ नियम (आईकेएफ नियम पुस्तिका का नियम 28): यदि कोई डिफेंडर जिसने सीमा के बाहर जमीन को छुआ है (नियम 5 के अनुसार), रेडर को पकड़ता है, तो रेडर को नॉट आउट घोषित किया जाएगा। जो रक्षक या प्रतिरक्षक सीमा से बाहर चले गए हैं उन्हें ही बाहर घोषित कर दिया जाएगा।
पीकेएल नियम: यदि कोई रेडर लॉबी में कदम रखता है, तो रेड वहीं समाप्त हो जाती है और रेडर को हटा दिया जाता है। बचाव करने वाली टीम को एक अंक दिया जाता है जब तक कि उनका एक रक्षक भी मैट से बाहर न चला जाए।
प्रो कबड्डी लीग ने पिछले साल लॉबी नियम में बदलाव किया था। पुराने नियम का बचाव करने वाली टीम के प्रति अनुचित होने के कारण व्यापक रूप से विरोध किया गया था। इसका एक प्रमुख उदाहरण तब था जब सीजन 8 में बेंगलुरू बुल्स की पूरी सात सदस्यीय टीम ने बंगाल वॉरियर्स के मोहम्मद एस्माईल नबीबख्श का पीछा करते हुए लॉबी में प्रवेश किया था। वॉरियर्स को आठ अंक मिले और उन्होंने 40-39 के स्कोर पर एक अंक से गेम जीत लिया।
रेफरी ने प्रत्येक टीम को एक अंक दिया, लेकिन पवन को लगा कि उसे अधिक अंक दिए जाने चाहिए क्योंकि तीन ईरानी खिलाड़ी लॉबी में प्रवेश कर गए। भारतीयों ने एक वीडियो समीक्षा के लिए कहा और अधिकारियों को निर्णय लेने में सात मिनट से अधिक का समय लगा: भारत को तीन अंक और ईरान को एक अंक दिया गया और इसी के साथ भारत ने स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

फीफा महिला विश्व कप 2027 का मेजबान होगा ब्राजील

नई दिल्ली। ब्राजीत फीफा महिला विश्व कप का 2027 का मेजबान होगा। यह इस टूर्नामेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *