Home / Sports / बीडब्ल्यूएफ चाइना ओपन 2023: सिंधु, श्रीकांत के हटने के बाद सभी की निगाहें प्रणय पर

बीडब्ल्यूएफ चाइना ओपन 2023: सिंधु, श्रीकांत के हटने के बाद सभी की निगाहें प्रणय पर

नई दिल्ली। कोपेनहेगन में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप के एक सप्ताह बाद, मंगलवार से शुरू होने वाले सीज़न के अंतिम सुपर 1000 टूर्नामेंट – चाइना ओपन से भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने नाम वापस ले लिया है।

सीओवीआईडी -19 और यात्रा प्रतिबंधों के कारण 2020 से आयोजित नहीं होने के बाद यह टूर्नामेंट नियमित कैलेंडर में वापसी कर रहा है।

भारतीय दृष्टिकोण से, यह इस महीने के अंत में होने वाले एशियाई खेलों से पहले यह अंतिम टूर्नामेंटों में से एक है। पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत सोमवार को प्रतियोगिता से हट गए और महिला एकल में कोई भारतीय प्रतिस्पर्धा नहीं करेगा। सिंधु और श्रीकांत दोनों भारत की एशियाड टीम का हिस्सा हैं।

इंडोनेशिया में पिछले सुपर 1000 टूर्नामेंट में, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर (वर्ल्ड्स को छोड़कर) के उच्चतम स्तर पर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने और वे एक बार विश्व एथलेटिक्स में पदक चूकने के बाद फिर से उस स्पर्श को पाने की उम्मीद करेंगे।

सभी की निगाहें इन-फॉर्म एचएस प्रणय पर होंगी, जिन्होंने अपनी आखिरी प्रतियोगिता में दुनिया के नंबर 1 विक्टर एक्सेलसन पर शानदार जीत के साथ अपना पहला विश्व चैम्पियनशिप पदक जीता था।

दुनिया के नए छठे नंबर के खिलाड़ी प्रणय अपने अभियान की शुरुआत मलेशिया के एनजी त्ज़े योंग के खिलाफ के खिलाफ करेंगे। उनके वर्ग में पांचवीं वरीयता प्राप्त जोनाथन क्रिस्टी हैं, जो हाल ही में विश्व चैंपियन बने कुनलावुत विटिडसर्न के प्रतियोगिता में से हटने के बाद प्रणय के सामने एक बड़ी चुनौती है।

हालाँकि, दूसरे दौर में वह एक अन्य भारतीय प्रियांशु राजावत से भिड़ सकते हैं। प्रियांशु को किस्मत का साथ मिला है क्योंकि अब वह पहले दौर में तीसरे वरीय के बजाय रिजर्व शेसार हिरेन रुस्तावितो से खेलेंगे। दोनों की जीत से क्वार्टर में जगह बनाने के लिए प्रणय और प्रियांशु एक-दूसरे के सामने होंगे।

वहीं, लक्ष्य सेन, एंडर्स एंटोनसेन के खिलाफ शुरुआत करेंगे। यदि लक्ष्य और प्रणय दोनों अपने-अपने क्वार्टरफाइनल में पहुंचते हैं और जीतते हैं, तो वह दोनों आमने सामने हो सकते हैं।

वहीं, पुरुष युगल में सात्विक और चिराग दूसरी वरीयता प्राप्त हैं और विश्व एथलेटिक्स में चूकने के बाद इस टूर्नामेंट में पदक के लिए आमने सामने होंगे।

सात्विक-चिराग पिछले साल के ऑल इंग्लैंड चैंपियन मुहम्मद शोहिबुल फिकरी और इंडोनेशिया के बगास मौलाना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे, जिनसे वे 3-1 से आगे हैं, हालांकि पिछली बार जून में थाईलैंड ओपन में हार गए थे।

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही अन्य भारतीय पुरूष जोड़ी एमएस अर्जुन और ध्रुव कपिला की है, जो केइचिरो मात्सुई और योशिनोरी टेकुची के खिलाफ शुरुआत करेंगे, जो एक जापानी जोड़ी है जिसे उन्होंने पहले अपने एकमात्र मुकाबले में हराया है। यदि भारतीय जोड़ी जीत दर्ज करती है तो उन्हें पांचवीं वरीयता प्राप्त और पूर्व विश्व चैंपियन ताकुरो होकी और यूगो कोबायाशी का सामना करना करना पड़ेगा।

महिला युगल में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद एकमात्र भारतीय हैं। यह भारतीय जोड़ी चेन किंग चेन और जिया यी फैन के खिलाफ शुरुआत करेगी, जो चीन के शीर्ष वरीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार तीसरा विश्व खिताब जीता है।

मिश्रित युगल में सिक्की रेड्डी और रोहन कपूर एकमात्र भारतीय जोड़ी हैं और वे मलेशिया के चेन तांग जी और तोह ई वेई के खिलाफ शुरुआत करेंगे। पहले दौर में जीत से भारतीय जोड़ी का सामना छठी वरीयता प्राप्त किम वोन हो और जियोंग ना युन से हो सकता है।

Share this news

About admin

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *