Home / Sports / हॉकी इंडिया ने 100वीं कार्यकारी बोर्ड की बैठक बुलाई, एचआईएल के वित्तीय मॉडल को मिली मंजूरी

हॉकी इंडिया ने 100वीं कार्यकारी बोर्ड की बैठक बुलाई, एचआईएल के वित्तीय मॉडल को मिली मंजूरी

चेन्नई, हॉकी इंडिया ने गुरुवार को अपनी 100वीं कार्यकारी बोर्ड बैठक का आयोजन किया। बैठक में देश में खेल के भविष्य को आकार देने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।

इस ऐतिहासिक बैठक की अध्यक्षता हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की के साथ-साथ हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष सेकर जे मनोहरन ने की।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष दातो तैयब इकराम और एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) के अध्यक्ष फुमियो ओगुरा भी उपस्थित थे, दोनों को स्मारक स्मृति चिन्ह से भी सम्मानित किया गया।

बैठक के दौरान चीन के हांगझू में इस साल के अंत में होने वाले आगामी एशियाई खेलों और हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के पुनरुद्धार सहित विभिन्न मामलों पर चर्चा की गई।

बैठक में हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने हॉकी इंडिया लीग के लिए वाणिज्यिक एजेंसी बिग बैंग मीडिया वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित वित्तीय मॉडल को भी आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी, जिसके बाद एजेंसी औपचारिक रूप से हॉकी इंडिया लीग के लिए बाजार में उतरेगी।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, “मैं आज यहां हॉकी इंडिया की 100वीं कार्यकारी बोर्ड बैठक में शामिल होकर प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह सभा उस खेल के प्रति अटूट समर्पण की एक सदी की बैठक का प्रतिनिधित्व करती है जिसे हम प्यार करते हैं। आज, एफआईएच अध्यक्ष दातो तैयब इकराम और एएचएफ अध्यक्ष फुमियो ओगुरा जैसे सम्मानित नेताओं के साथ, हम वैश्विक सहयोग और हॉकी के उत्थान के सामान्य लक्ष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।”

उन्होंने कहा, “पिछले महीने, हमने अपनी मार्केटिंग एजेंसी द्वारा प्रस्तावित एचआईएल पुनरुद्धार योजनाओं की समीक्षा करने के लिए बैठक बुलाई थी, और आज कार्यकारी बोर्ड ने हॉकी इंडिया लीग के लिए बिग बैंग मीडिया वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित वित्तीय मॉडल को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी। एजेंसी को आधिकारिक तौर पर हॉकी इंडिया लीग के लिए बाजार में कदम रखने दें। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य बहुत उच्च गुणवत्ता वाली हॉकी का उत्पादन करना है, जो खेल को और भी ऊपर उठाने में मदद करेगा।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने अध्यक्ष की भावनाओं को दोहराते हुए कहा,”मेरा मानना है कि हॉकी इंडिया लीग न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में खेलों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे भारतीय हॉकी खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों को भी प्रतिस्पर्धा करके अपने खेल को ऊपर उठाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।”

उन्होंने कहा, “कौशल और रणनीतियों का यह अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान न केवल खिलाड़ियों की क्षमताओं में सुधार करता है बल्कि खेल की गहरी समझ को भी बढ़ावा देता है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति मिलती है। यह सब हॉकी के वैश्विक विकास में योगदान देगा।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *