Home / Sports / भारतीय जूनियर पुरुष, महिला टीमों के कोच नियुक्त हुए हरमन क्रुइस

भारतीय जूनियर पुरुष, महिला टीमों के कोच नियुक्त हुए हरमन क्रुइस

नई दिल्ली, हॉकी इंडिया ने मंगलवार को हरमन क्रुइस को भारतीय जूनियर पुरुष और महिला हॉकी टीमों का कोच नियुक्त किया है, जिनके पास दो दशकों से अधिक का कोचिंग अनुभव है।

भारत में अपने कार्यकाल के दौरान, वह इस साल के अंत में मलेशिया में एफआईएच पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 और सैंटियागो में एफआईएच महिला जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 से पहले भारतीय जूनियर पुरुष और महिला टीमों की तैयारियों की देखरेख करेंगे।

नीदरलैंड के रहने वाले क्रुइस ने डेन बॉश लेडीज – जो कि नीदरलैंड स्थित एक क्लब है – के साथ उनके प्रमुख कोच के रूप में काम किया है और उनके कार्यकाल के दौरान टीम ने लगातार आठ बार यूरोपीय कप जीता।

हॉकी इंडिया द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, ” क्रुइस 2006 से 2008 के बीच नीदरलैंड इंडोर महिला हॉकी टीम के और 2008 से 2010 के बीच नीदरलैंड आउटडोर टीम के राष्ट्रीय प्रमुख कोच थे।”

अपने सबसे हालिया कार्यकाल में, वह 2016 से अगस्त 2023 तक बेलारूस इंडोर और आउटडोर टीम के राष्ट्रीय प्रमुख कोच थे। क्रुइस एक प्रमाणित एफआईएच कोच-शिक्षक हैं।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, “हॉकी इंडिया को जूनियर टीमों के लिए हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रतिष्ठित वरिष्ठ कोच हरमन क्रुइस का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। वह जूनियर पुरुष और महिला टीमों की चल रही तैयारियों की देखरेख करेंगे और मेरा मानना है कि उनका अनुभव एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 में हमारी संभावनाओं को और बढ़ावा देगा। वह भारतीय जूनियर महिला टीम तुषार खांडकर और जूनियर पुरुष टीम कोच सीआर कुमार के साथ मिलकर काम करेंगे।”

क्रुइस ने कहा कि वह हॉकी इंडिया में अपनी नई भूमिका का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “भारतीय जूनियर पुरुष और महिला हॉकी टीमों में कुछ बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। जूनियर विश्व कप से पहले अगले चार महीने रोमांचक हैं और साथ ही टीमों की तैयारियों में एक महत्वपूर्ण चरण है। मैं वांछनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *