Home / Sports / रैंकिंग सिर्फ एक संख्या है, हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है: डांगमेई ग्रेस

रैंकिंग सिर्फ एक संख्या है, हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है: डांगमेई ग्रेस

बिश्केक, किर्गिज़ गणराज्य, भारतीय महिला फुटबॉलर डांगमेई ग्रेस ने कहा है कि वह ज्यादा समय तक फुटबॉल से दूर नहीं रह सकतीं।

भारतीय फॉरवर्ड ग्रेस ने एआईएफएफ से बातचीत में कहा, “छुट्टी के दिनों में भी, या जब हमें किसी प्रतियोगिता के बाद या शिविर से छुट्टी मिलती है, तो मैं एक या अधिकतम दो दिन तक फुटबॉल से दूर रह सकती हूं, लेकिन उसके बाद मैं बिना इस खेल के नहीं रह सकती, मुझे कहीं न कहीं जाकर खेलना ही होता है। मैं फुटबॉल के बिना नहीं रह सकती।”

ग्रेस के लिए यह बहुत अच्छा है कि भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम पिछले तीन महीनों से शिविर में है या दोस्ताना मैच खेल रही है। दूसरों को प्रशिक्षण, पुनर्प्राप्ति, मजबूती और फिर से प्रशिक्षण पर वापसी को ग्रेस अपने जीवन का सबसे सुखद हिस्सा मानती हैं। चाहे कुशल सहजता के साथ रक्षकों को पार करना हो, टीम के साथियों पर मज़ाक करना हो, निर्मम दक्षता के साथ शूटिंग ड्रिल मारना हो, ग्रेस अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ सब कुछ करती हैं।

ग्रेस ने दो बार सेतु एफसी और गोकुलम केरल एफसी के साथ हीरो इंडियन महिला लीग जीता है। 2021 एएफसी महिला क्लब चैम्पियनशिप में उनके प्रदर्शन ने सबका ध्यान आकर्षित किया, और इसी तरह 2022 एएफसी महिला एशियाई कप में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया। जब कैंप के भीतर वायरस के प्रकोप के कारण भारतीय टीम सिर्फ एक मैच खेलकर बाहर हो गई, तो इससे सबसे ज्यादा निराशा ग्रेस को हुई।

उन्होंने कहा, “यह हमारे लिए सबसे बुरी बात थी। हमने इतनी कड़ी मेहनत की थी, इतने लंबे समय तक शिविर में रहे। मेजबान के रूप में देशवासियों के चेहरे पर खुशी रखना हमारा एकमात्र लक्ष्य था। यह हमारे लिए एक बड़ा झटका था।”

ग्रेस ने पिछले साल का बेहतर हिस्सा उज्बेकिस्तान में पीएफसी सेविंच कार्शी के लिए खेलते हुए बिताया। वह उन कई महिला खिलाड़ियों में से एक थीं, जिन्होंने यूरोप की यात्रा की। ग्रेस ने अपने पहले दौर में उज्बेकिस्तान सुपर लीग जीता और एक ही कैलेंडर वर्ष में दो लीग खिताब जीतने का अनूठा गौरव अर्जित किया।

उन्होंने कहा, ” मुझे विदेश में रहने के लिए वहां के परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना था। उनका खेल अधिक शारीरिक है और मौसम, परिस्थितियाँ, सब कुछ एक बड़ा बदलाव था। पिच के बाहर खुद को व्यस्त रखने का एक तरीका खोजना था और यह भी सुनिश्चित करना था कि मैं बेहतर प्रदर्शन करती रहूं। मुझे बहुत कुछ सिखने को मिला।”

भारतीय टीम ने जब अपने उज्बेकिस्तान के खिलाफ एकमात्र दोस्ताना मैच खेला, तो वह ग्रेस ही थीं जिन्होंने गोल कर भारत का खाता खोला।

उन्होंने कहा, “मैं उनकी टीम में बहुत से खिलाड़ियों को जानती हूं। मुझे पता था कि वे जिस तरह से खेलेंगे, वे शारीरिक रूप से मजबूत होंगे। उनके खिलाफ गोल करना अच्छा था, लेकिन काश हम वह मैच जीत जाते तो एक अलग ही खुशी मिलती।”

भारत मंगलवार, 4 अप्रैल, टू लेग क्वालीफायर के पहले मैच में किर्गिज़ गणराज्य से खेलेगा। ग्रेस को उम्मीद है कि मेजबान किर्गिज गणराज्य भी उज्बेकिस्तान की तरह ही खेलेगा। अंतर शायद खेल की गुणवत्ता में ही होगा। उज़्बेकिस्तान की टीम दुनिया में शीर्ष 50 टीमों में है।

ग्रेस ने कहा, “रैंकिंग सिर्फ एक संख्या है। हम कागज और सिद्धांत पर भरोसा नहीं कर सकते। हमें आगे बढ़ना है और लक्ष्य प्राप्त करना है और जीत हासिल करनी है और मुझे विश्वास है कि हम ऐसा ही करेंगे।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *