Home / Sports / यौन उत्पीड़न करने वाले से मांगे जाएं सबूत, महिला पहलवानों से नहीं: विनेश फोगट

यौन उत्पीड़न करने वाले से मांगे जाएं सबूत, महिला पहलवानों से नहीं: विनेश फोगट

कोलकाता,भारतीय पहलवानों और कुश्ती महासंघ के बीच लड़ाई और बढ़ती जा रही है।दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट ने आरोप लगाया कि उन्हें और अन्य महिला पहलवानों को पहले से ही बहुत पीड़ित होने के बाद यौन उत्पीड़न का प्रमाण दिखाने के लिए कहा जा रहा है, जबकि सबूत उत्पीड़न करने वाले से मांगे जाने चाहिए।

रेव्सपोर्ट्ज़ ट्रेलब्लेज़र्स स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव पर विनेश फोगट ने कहा,”हमें यौन उत्पीड़न का प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए कहा जा रहा है। क्या यह पर्याप्त नहीं है कि हम महिलाओं के रूप में पीड़ित होने के वर्षों के बाद बोल रहे हैं? क्या वे मुझसे उम्मीद करते हैं कि उत्पीड़न करने वाला हमें फिर से परेशान करे ताकि हम फिल्म बना सकें और सबूत प्रस्तुत कर सकें? सबूत हमसे नहीं बल्कि उनसे मांगा जाना चाहिए।”
भारत की एकमात्र महिला ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक का मानना है कि यह खत्म होने की लड़ाई है और उन्हें इसे हर कीमत पर जीतना होगा। साक्षी ने कहा,”यह लड़ाई अंत तक सभी तरह से जाएगी और हमें इसे भारतीय खेल के लिए जीतना होगा।”

सरकार द्वारा गठित ओवरसाइट कमेटी इस मामले पर जल्द ही रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी और फेडरेशन के खिलाफ विरोध करने वाले पहलवानों को विश्वास है कि निर्णय उनके पक्ष में आएगा। केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने यौन दुराचार, उत्पीड़न/धमकी, वित्तीय अनियमितताओं और कुश्ती संघ के प्रशासनिक लैप्स के आरोपों की जांच करने के लिए गठित ओवरसाइट समिति के लिए प्रस्तुत रिपोर्ट की समय सीमा को दो सप्ताह तक बढ़ा दिया है।
रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए समिति के पास अब 9 मार्च तक का समय होगा। रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए और समय की मांग को लेकर ओवरसाइट समिति के सदस्यों द्वारा अनुरोध पत्र भेजे जाने के बाद सक्षम अधिकारियों ने विस्तार को मंजूरी दे दी। जांच के दौरान डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के प्रशासन सहित समिति के अन्य कामकाज पर भी विस्तार लागू होता है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

फीफा महिला विश्व कप 2027 का मेजबान होगा ब्राजील

नई दिल्ली। ब्राजीत फीफा महिला विश्व कप का 2027 का मेजबान होगा। यह इस टूर्नामेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *