Home / Sports / देश से विदेश तक खेल को प्रोत्साहित कर रही है नरेन्द्र मोदी की सरकार : गिरिराज सिंह

देश से विदेश तक खेल को प्रोत्साहित कर रही है नरेन्द्र मोदी की सरकार : गिरिराज सिंह

  • आईपीएल के तर्ज पर बीपीएल का शुभारंभ

बेगूसराय, आईपीएल की तर्ज पर स्थानीय स्तर पर होने वाले क्रिकेट के महाकुंभ बीपीएल (बेगूसराय प्रीमियर लीग) का शुभारंभ रविवार से बेगूसराय में हो गया। केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्रॉफी का अनावरण एवं मून राइज बेगूसराय और राइजिंग स्टार नौला की टीम से परिचय प्राप्त करने के बाद बल्ला चला कर बीपीएल का शुभारंभ किया।

गिरिराज सिंह जब उद्घाटन के लिए बल्ला लेकर पहुंचे तो सामने से गेंदबाजी कर रहे थे भाजपा मीडिया सेल के प्रदेश संयोजक विधायक कुंदन कुमार। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि बेगूसराय में एक ही मैदान है जहां क्रिकेटर क्रिकेट को बेहतर बनाना चाहते हैं। बेगूसराय में छह साल से लगातार बीपीएल का आयोजन हो रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय के इस गांधी स्टेडियम की स्थिति काफी दुखद है। इंडियन ऑयल के बरौनी रिफाइनरी से बात हुई है, अगर राज्य सरकार स्टेडियम के जीर्णोद्धार की व्यवस्था नहीं करेगा तो बरौनी रिफाइनरी के सीएसआर फंड से जल्द ही इसका नव निर्माण किया जाएगा। खेल सामाजिकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक है। खेल से राजनीतिज्ञों को सीख लेनी चाहिए, जहां की दोनों टीम गले मिलते हैं। चुनाव में विनर गाजा बाजा के साथ निकलते और रनर चुपके से जाते हैं, लेकिन खेल में विनर से पहले रनर को ही सम्मान मिलता है।

गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खेल के विकास के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। भारत सरकार ने खेल को प्रोत्साहन दिया, सिर्फ बजट नहीं बढ़ाया गया, बल्कि देश से विदेश तक ट्रेनिंग के लिए व्यवस्था की गई, एथलीटों को भेजा गया। ओलंपिक में पहले भी भारतीय मैडल लेकर आते थे, लेकिन उनकी संख्या बताने लायक नहीं रहती है, अब तो मैडल की भरमार लग रही है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार नेशनल लेवल पर खेलने वालों को नौकरी देने की बात करती है, इस पर विचार करना चाहिए। जो भी क्रिकेटर रणजी खेले, स्टेट का नेतृत्व करे, उसे उचित सम्मान मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि खेल के बगैर कोई चीज पूर्ण नहीं होता है, खेल चौमुखी विकास का माध्यम है, बिहार में इसे और प्रोत्साहित करने की जरूरत है। हरियाणा सहित कई राज्यों में खेल के लिए मेडिकल की तरह तैयारी कराया जाता है। बिहार सरकार को भी उसी तरह प्रोत्साहित करना चाहिए। बेगूसराय बिहार में स्पोर्ट का हब है, यहां कबड्डी और वॉलीबॉल के साथ लगातार क्रिकेट खेले जाते हैं। यहां कई जिलों से खिलाड़ी खेलने आ जाते हैं, यह बीपीएल प्रेरणा देते हुए मील का पत्थर साबित होगा।

विधायक कुंदन कुमार ने कहा कि सरकार खेल को प्रोत्साहित कर रही है,। बिहार में भी सरकार द्वारा खेल विश्वविद्यालय खोलने की बात की गई है। लेकिन आधारभूत संरचना का सही तरीके से विकास नहीं हो रहा है। बेगूसराय जिला मुख्यालय का गांधी स्टेडियम जर्जर हो चुका है। गांधी स्टेडियम का मामला विधानसभा में उठाया तो रिपोर्ट मांगी गई। लेकिन यहां के अधिकारियों ने व्यवस्था पूरी होने की रिपोर्ट भेज दिया। डीएम से मिले हैं प्रयास कर रहे हैं कि राज्य सरकार गांधी स्टेडियम का उद्धार करे। अगर नहीं कराती है तो गिरिराज सिंह के प्रयास से रिफाइनरी जल्द ही स्टेडियम का करेगा।बीपीएल के संरक्षक डॉ. संजय कुमार ईश्वर ने खेल प्रतिभा और समस्या की विस्तार से चर्चा की।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *