Home / Sports / डीएफएल ने भारत में फुटबॉल के विकास के लिए एफएसडीएल के साथ मिलाया हाथ

डीएफएल ने भारत में फुटबॉल के विकास के लिए एफएसडीएल के साथ मिलाया हाथ

मुंबई, जर्मन फुटबॉल लीग बुंडेसलीगा और बुंडेसलीगा 2 के आयोजन निकाय डीएफएल ने भारतीय फुटबॉल के वाणिज्यिक भागीदार और इंडियन सुपर लीग के आयोजक फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

डीएफएल के सीईओ डोनाटा होपफेन ने एक बयान में कहा, “भारत एक रोमांचक उभरते बाजार का प्रतिनिधित्व करता है, फुटबॉल देश के भीतर दूसरा सबसे बड़ा खेल बन गया है। फुटबॉल के प्रति बढ़ते जुनून को देखते हुए, भारत आने वाले वर्षों में बुंदेसलीगा के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, “संयुक्त रूप से सहयोग के रास्ते तलाशने और आईएसएल के साथ मिलकर काम करने से न केवल भारतीय और जर्मन पेशेवर फुटबॉल को फायदा होगा, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक और महत्वपूर्ण कदम होगा, जिससे हम विश्व स्तर पर मिलकर दुनिया के पसंदीदा खेल के विकास का समर्थन कर सकते हैं।”

एफएसडीएल के प्रवक्ता ने कहा, “हम हमेशा ऐसी साझेदारियों की ओर देख रहे हैं जो भारतीय फुटबॉल के समग्र विकास में मदद करेंगी और भारतीय क्लबों के लिए वैश्विक लीगों से सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने में मदद करेंगी। डीएफएल पिछले कुछ वर्षों में एफएसडीएल का एक मजबूत भागीदार रहा है। हमें उम्मीद है कि इस साझेदारी से भारतीय फुटबॉल और इसके उत्साही प्रशंसकों को फायदा होगा।”

भारत में फ़ुटबॉल की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, और हाल के वर्षों में जर्मन फ़ुटबॉल ने पहले ही प्रमुख भारतीय फ़ुटबॉल हितधारकों के साथ घनिष्ठ संबंध बना लिए हैं। बोरुसिया डॉर्टमुंड और आरबी लीपज़िग ने कई आईएसएल क्लबों के साथ क्लब साझेदारी स्थापित की है, जबकि जर्मन फुटबॉल एसोसिएशन (डीएफबी) का अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन भी है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *