Home / Sports / एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप, 2023 की मेजबानी करेगा ओडिशा

एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप, 2023 की मेजबानी करेगा ओडिशा

भुवनेश्वर। एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप, 2023 शुरू होने में पांच महीने से भी कम समय बचा है और दुनिया भर के हॉकी प्रेमी उत्साह से ओडिशा की ओर देख रहे हैं, जो मेगा खेल आयोजन की मेजबानी करेगा।

चूंकि ओडिशा न केवल मेजबानी करने वाला राज्य है, बल्कि राष्ट्रीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों को भी प्रायोजित कर रहा है, राज्य इस आयोजन को पिछले विश्व कप की तुलना में अधिक यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

हॉकी विश्व कप 13 से 29 जनवरी, 2023 तक राउरकेला और भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा। कई खिलाड़ियों, कोचों और एफआईएच अधिकारियों ने भुवनेश्वर में प्रतिष्ठित कलिंग स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अद्भुत हॉकी स्टेडियम की सराहना की, जहां विश्व कप का अंतिम सीजन था।

कलिंग स्टेडियम के अलावा 2023 विश्व कप के मैच सुंदरगढ़ के राउरकेला स्थित बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में भी खेले जाएंगे। सुंदरगढ़ जिले को भारत में हॉकी का दिल कहा जाता है क्योंकि इस क्षेत्र ने पुरुष टीम में पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की, इग्नेस टिर्की, प्रबोध टिर्की और महिला टीम में सुभद्रा प्रधान और ज्योति सुनीता कुलू जैसे कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों की खोज की है।

इसने ओलंपियन लाजर बरला, विलियम जाल्को, बीरेंद्र लाकड़ा और सुनीता लाकड़ा सहित 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों की खोज की है। सुंदरगढ़ के तीन खिलाड़ी दीप ग्रेस एक्का (महिला टीम), अमित रोहिदास और बीरेंद्र लाकड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों में जगह बनाई। मुख्य स्टेडियम के अलावा, जिसमें 20,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी, पास में एक अभ्यास पिच भी विकसित की जा रही है।

वहीं कलिंग स्टेडियम को भी अपग्रेड किया जा रहा है। हाल ही में, आगामी विश्व कप के लिए एक नया मैदान देखा गया है। विश्व कप के दौरान हॉकी खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों और अन्य मेहमानों को सुखद अनुभव देने के लिए राज्य ने स्टेडियमों के अलावा भुवनेश्वर और राउरकेला शहरों में कई बुनियादी ढांचे और सौंदर्यीकरण परियोजनाओं को भी तैयार किया है। राज्य सरकार इस आयोजन से पहले राउरकेला हवाई पट्टी को चालू करने पर विचार कर रही है, और कनेक्टिंग सड़कों को मजबूत किया जा रहा है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पहले ही एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिए आधिकारिक लोगो का अनावरण कर चुके हैं।

एफआईएच और हॉकी इंडिया कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर (सीओए) के बीच हाल ही में नई दिल्ली में एक बैठक हुई, जहां दोनों संगठनों ने टूर्नामेंट के लिए विकसित किए जा रहे बुनियादी ढांचे की सराहना की। उन्होंने कहा कि विश्व कप 2023 के लिए आधिकारिक ड्रा की घोषणा 8 सितंबर, 2022 को भुवनेश्वर में की जाएगी।

ओडिशा के खेल सचिव आर. विनील कृष्णा ने कहा, “हम हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 की मेजबानी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कलिंग स्टेडियम दो नई पिचों (मुख्य और अभ्यास) के साथ मैच के लिए तैयार है, राउरकेला में बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम आने वाले महीनों में तैयार हो जाएगा।”

उन्होंने कहा कि राउरकेला भी भाग लेने वाली टीमों का स्वागत करने के लिए बड़े पैमाने पर विकास के दौर से गुजर रहा है।
साभार पीटीआई

Share this news

About desk

Check Also

फ्रांस ने यूरो 2024 के लिए घोषित की टीम, एन’गोलो कांटे की दो साल बाद वापसी

पेरिस। फ्रांस ने गुरुवार को 14 जून से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *