Home / Odisha / भाजपा का संकल्प पत्र जारी, ओडिशा में 25 लाख लखपति दीदी बनाने का वादा
NADDA भाजपा का संकल्प पत्र जारी

भाजपा का संकल्प पत्र जारी, ओडिशा में 25 लाख लखपति दीदी बनाने का वादा

  • मछुआरों को 10,000 रुपये की मिलेगी सहायता

  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संकल्पपत्र किया जारी

  • किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों पर ध्यान

भुवनेश्वर। भाजपा ने अपने आज यहां जारी संकल्पपत्र में वादा किया है कि ओडिशा में यदि भाजपा की सरकार बनी तो राज्य में 25 लाख लखपति दीदी बनेंगी तथा मछुआरों को 10 हजार रुपये की मदद मिलेगी।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के प्रचार के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को भुवनेश्वर के एक होटल में ओडिशा भाजपा का लंबे समय से प्रतीक्षित संकल्प पत्र (चुनावी घोषणापत्र) जारी किया।

ओडिशा में सरकार बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा के साथ भाजपा ने अपने चुनावी वादे संकल्प पत्र में विभिन्न श्रेणियों के लोगों मुख्य रूप से किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को ध्यान में रखते हुए कई वादे किए हैं।

घोषणापत्र जारी करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि सबसे पहले तो घोषणापत्र एक बहुत ही गंभीर दस्तावेज है। लाखों सुझाव आये और उन्हें घोषणा पत्र के रूप में संकलित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में राजनीतिक संस्कृति बदल गई है। राजनीति सुधार, विकास और जवाबदेही की राजनीति चल रही है।

उन्होंने कहा कि हमने 500 एसएचजी की मदद से उद्योग क्लस्टर को बढ़ावा देकर ओडिशा में 25 लखपति दीदी बनाने और गैर-उत्पादन अवधि के दौरान मछुआरों को 10,000 रुपये की सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई है।

इस अवसर पर ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि भाजपा आजादी के 75 साल बाद पहली बार ओडिशा में अपने बल पर सरकार बनाने जा रही है। घोषणापत्र समाज के हर वर्ग को छूता है और इससे सरकार बदल जाएगी।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पंडा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल, अपराजिता षाड़ंगी, समीर मोहंती, जुएल ओराम, संबित पात्र, पृथ्वीराज हरिचंदन और सुदर्शन नायक जैसे पार्टी के दिग्गज नेता मौजूद थे।

भाजपा ने ओडिशा के लगभग 1 करोड़ लोगों से राय, विचार और सुझाव के रूप में फीडबैक एकत्र किया था, जिसके आधार पर संकल्प पत्र तैयार किया गया है।

संकल्पपत्र के मुख्य विंदु

  • संकल्प पत्र मोदी की गारंटी है और मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी।
  • भाजपा का लक्ष्य संकल्प से सिद्धि की ओर है, यह संकल्प पत्र ओडिशा के विकास का रोडमैप है।
  • प्रोसपर ओडिशा आएगा, जिसका मतलब है प्रमोटिंग रीजनल, ऑपर्च्युनिटीज, स्टैंडिंग और एंटरप्रेन्योर रेजिलिएंस और इसके माध्यम से लघु उद्योगों को बढ़ावा देना।
  • ओडिशा में भाजपा की सरकार बनते ही चिटफंड घोटालेबाजों को सजा दिलाई जाएगी और ऐसी व्यवस्था बनाई जायेगी कि 18 महीने के भीतर छोटे व्यापारियों को उनके पैसे वापस मिल पाए।
  • महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर के चारों दरवाजे भक्तों के लिए खोले जायेंगे। महाप्रभु के मंदिर ट्रस्ट के मिसमैनेजमेंट को दूर करके शुचिता लाने और वहां आने वाले भक्तों के लिए हम उसको विश्व स्तरीय बनाने का वादा।
  • 40 से 60 वर्ष के बुनकरों को प्रतिमाह 3 हजार रुपये की बुनकर सम्मान निधि, दिव्यांगों एवं विधवा महिलाओं को 3 हजार रुपये प्रतिमाह और 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को 3,500 रुपये प्रतिमाह की पेंशन राशि मुहैया कराई जाएगी।
  • भाजपा सरकार के गठन के 100 दिनों के भीतर, राज्य में आयुष्मान भारत योजना को लागू किया जाएगा और सालाना 8 लाख रुपये से कम कमाने वाले लोगों को योजना में शामिल किया जाएगा।
  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत ओडिशा के हर घर को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी और अतिरिक्त बिजली को सरकार द्वारा खरीदा जाएगा।
  • मछुआरों के लिए वार्षिक अवकाश में उनकी आर्थिक दृष्टि से 10 हजार रूपये प्रति मछुआरा मदद मिलेगी। वेयर हाउस सेट होंगे और प्रोसेसिंग आफ फिशरीज के लिए भी काम होगा।
  • समृद्ध कृषक नीति शुरू होगी और इसके तहत 3,100 रूपए प्रति क्विंटल पर प्रोक्योरमेंट होगी। प्रोक्योरमेंट के 48 घंटों के अंदर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किसानों के खाते में जाएगा।

इस खबर को भी पढ़ें-कलाहांडी के भाजपा नेता रवींद्र कुमार पट्टजोशी बीजद में शामिल

Share this news

About admin

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *