Home / Odisha / ओडिशा में गर्मी का कहर जारी, बीमारों की बढ़ रही है संख्या

ओडिशा में गर्मी का कहर जारी, बीमारों की बढ़ रही है संख्या

  • लू से प्रभावित 367 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में कराया गया भर्ती

  • अब तक लोगों की मौत की हुई है पुष्टि

भुवनेश्वर। ओडिशा में भीषण गर्मी का कहर जारी है और लू से पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, राज्य में लू से संबंधित बीमारी और लू से प्रभावित 367 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि लू से दो लोगों की मौत हो गई है।

बताया गया है कि सुंदरगढ़ में ऐसे सबसे अधिक 60 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद मयूरभंज में 50 मामले दर्ज किए गए हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक, निरंजन मिश्र ने कहा कि आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, गर्मी से संबंधित बीमारी से प्रभावित लगभग 367 लोगों को चिकित्सा के लिए भर्ती कराया गया है। अब तक इस कारण से दो मौतों की पुष्टि की गई है।

पीक आवर्स में घरों से नहीं निकलें बाहर

भीषण गर्मी और लू से संबंधित बीमारियों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को पीक आवर्स में घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है।

उन्होंने कहा कि गर्मी की लहर से संबंधित बीमारी के खिलाफ लोगों द्वारा बरती जाने वाली एकमात्र सावधानी बाहर निकलने से बचना है। अत्यधिक गर्मी की स्थिति के संपर्क में आने से त्वचा में जलन, गला सूखना और चक्कर आ सकते हैं। ऐसे में लोगों को अस्पतालों में जाने की सलाह दी गई है। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो जरूरी सावधानियां बरतें। छाते और गीले कपड़े लें। पानी पर्याप्त मात्रा में पियें। बीच-बीच में पेड़ों के नीचे आराम करते रहें। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती माताओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

बालेश्वर में पारा 46 और भुवनेश्वर में 45 डिग्री

ओडिशा में बालेश्वर आज सबसे अधिक गर्म शहर रहा, जहां दिन का अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तथा राजधानी भुवनेश्वर में 45.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके साथ ही आज दोपहर 2.30 बजे तक राज्यभर में कई स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र द्वारा मंगलवार दोपहर 2.30 बजे तक साझा किए गए तापमान आंकड़ों के अनुसार, झारसुगुड़ा में 44.2 डिग्री सेल्सियस, चांदबाली में 43.6 डिग्री सेल्सियस, राउरकेला में 43.2 डिग्री सेल्सियस, संबलपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस, केंदुझर में 43 डिग्री सेल्सियस, पुरी 35.1 डिग्री सेल्सियस, गोपालपुर 33.6 डिग्री सेल्सियस और पारादीप 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने एक बार फिर अगले 24 घंटे के लिए कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें अनुगूल, ढेंकानाल, मयूरभंज, केंदुझर, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर और बौध जिले शामिल हैं। इन जिलों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति प्रबल होने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *