Home / Odisha / हिंडाल्को का “ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” बच्चों को दे रहा नई दिशा
Hindalco, Aditya Birla, Birla, Hindalco's CSR, Hindalco's "Gyanarjan Project" हिन्डालको, आदित्य विड़ला, बिड़ला, हिन्डालको का सीएसआर, हिन्डालको का "ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट"

हिंडाल्को का “ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” बच्चों को दे रहा नई दिशा

  • छात्रों को प्रवेश परीक्षाओं के लिए नि-शुल्क दे रहा है प्रशिक्षण

भुवनेश्वर आदित्य बिड़ला समूह के हिंडाल्को, हीराकुद ने ओडिशा में कंपनी का “ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” लॉन्च किया है। मूल रूप से ज्ञानार्जन के तहत कक्षा-5 और कक्षा-10 के छात्रों को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी जैसे कठिन विषयों में प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि छात्रों को प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके। इसका उद्देश्य उन्हें विभिन्न व्यावसायिक शैक्षिक पाठ्यक्रमों में सामान्य प्रवेश परीक्षाओं का उत्तर देने के लिए सक्षम बनाना है।
कार्यान्वयन एजेंसी, बुर्ला के आलोक के सहयोग से “ज्ञानार्जन” ने साई वर्ल्ड स्कूल, हीराकुद और सरकारी नोडल हाई स्कूल, महम्मदपुर में शिक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।
दिलचस्प बात यह है कि हाशिए पर रहने वाले अधिकांश छात्र ओडिशा आदर्श विद्यालय और नवोदय विद्यालयों जैसे प्रसिद्ध संस्थानों में जाने की इच्छा रखते हैं। ज्ञानार्जन उन्हें ऐसे स्कूलों में प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करता है। शुरुआत में दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए अतिरिक्त कोचिंग कक्षाएं प्रदान की गईं, अब इसमें कक्षा पांच के छात्र भी शामिल हैं। यह उनमें प्रारंभिक चरण में और ऊपर और ऊपर जाने की आग जगाने के लिए है।
अच्छी तरह से डिजाइन है पाठ्यक्रम
“ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” का पाठ्यक्रम अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है, जिसमें विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, अंग्रेजी और ओड़िया जैसे विषयों को शामिल किया गया है। दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में विशेष उपचारात्मक कक्षाएं प्रदान की जाती हैं। कठोर मूल्यांकन और सक्रिय माता-पिता की भागीदारी यह सुनिश्चित करती है कि छात्रों को उनकी शैक्षणिक यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त हो।
छात्र बड़े सपने देखें – पांडेय
श्री कैलाश पांडेय, हिंडाल्को बिजनेस हेड, माइनिंग और क्लस्टर हेड-संबलपुर ने कहा कि ज्ञानार्जन परियोजना शैक्षिक सशक्तिकरण और सामुदायिक प्रगति के लिए हिंडाल्को के समर्पण का एक प्रमाण है। छात्रों को आवश्यक ज्ञान, कौशल और समर्थन से लैस करके, हम प्रोत्साहित करने का प्रयास करते हैं। छात्र बड़े सपने देखें और अपने जुनून को आगे बढ़ाएं।
पाठ्येतर गतिविधियों पर जोर
शिक्षाविदों से परे परियोजना रचनात्मकता और आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए निबंध लेखन, वाद-विवाद, गीत, नृत्य और प्रश्नोत्तरी जैसी पाठ्येतर गतिविधियों पर जोर देती है। संबलपुर विश्वविद्यालय, संबलपुर चिड़ियाघर और हीराकुद बांध जैसी जगहों पर एक्सपोज़र विजिट अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है, जबकि योग सत्र शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देते हैं।
“ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” से अभिभावक खुश
हीराकुद की एक अभिभावक करिश्मा बैग ने “ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट” के तहत हिंडाल्को द्वारा प्रदान की गई मुफ्त कोचिंग के लिए आभार व्यक्त किया। इससे उनकी बेटी के शैक्षणिक प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ने सराहना की
संबलपुर के अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी डॉ मुरलीधर बेहरा ने छात्रों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने, जिससे उनकी शैक्षणिक सफलता को बढ़ावा मिला, के प्रयासों के लिए हिंडाल्को की सराहना की।
संबलपुर विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान के प्रोफेसर डॉ राम नरेश महालिंग ने समावेशिता को बढ़ावा देने और शैक्षिक विभाजन को पाटने, नि:शुल्क उपचारात्मक कक्षाएं प्रदान करने के हिंडाल्को के प्रयास की सराहना की।
5 लाख लोगों तक कंपनी की पहुंच
ओडिशा में आदित्य बिड़ला समूह की 128 गांवों में 2 लाख से अधिक लोगों तथा राज्य में कुल 5 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच है।

राजश्री बिड़ला का नेतृत्व ला रहा है रंग

समूह का सीएसआर श्रीमती राजश्री बिड़ला की अध्यक्षता में सामुदायिक पहल और ग्रामीण विकास के लिए आदित्य बिड़ला केंद्र के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है। उनका कुशल नेतृत्व रंग ला रहा है और लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। समूह का दृष्टिकोण उन समुदायों के सामाजिक और आर्थिक विकास में सक्रिय रूप से योगदान देना है, जिनमें वह काम करते हैं। ऐसा करते हुए समाज के कमजोर वर्गों के लिए बेहतर, टिकाऊ जीवन शैली का निर्माण करना और देश का मानव विकास सूचकांक बढ़ाने पर लक्ष्य टिका हुआ है। समूह का सीएसआर दृष्टिकोण गरीबी को खत्म करने और भूख से मुक्ति सुनिश्चित करने के लिए यूएनएसडीजी लक्ष्यों के साथ जुड़ा हुआ है।

इस खबर को भी पढ़ें-करंजिया के पूर्व विधायक विजय कुमार नायक ने बीजद छोड़ी

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *