Home / Odisha / राहुल ने महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों, आम आदमी को रिझाया, लखपति बनाएंगे

राहुल ने महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों, आम आदमी को रिझाया, लखपति बनाएंगे

  • कहा-ओडिशा और देश में कांग्रेस की सरकार बनी तो इनके लिए चलेंगी विशेष योजनाएं

  • महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने सीधे 2,000 रुपये और बेरोजगार युवाओं के खातों में 3,000 रुपये होंगे ट्रांसफर

  • गरीब परिवारों को किया जायेगा सूचीबद्ध, परिवार में एक महिला के बैंक खाते में प्रतिमाह 8,5000 रुपये मिलेंगे

कटक। ओडिशा में लोकसभा के साथ होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आज रविवार को महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों, आम आदमी के साथ-साथ गरीब परिवार को भी रिझाने का प्रयास किया। उन्होंने इन सभी वर्ग के लिए योजनाओं की घोषणा की और कहा कि करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2024 के चुनावों से पहले रविवार को कटक जिले के सालेपुर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि ओडिशा के साथ-साथ केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने सीधे 2,000 रुपये ट्रांसफर करेगी। इसके साथ ही कांग्रेस सरकार बेरोजगार युवाओं के बैंक खातों में सीधे 3,000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर करेगी। हम 200 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे। 500 रुपये में गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। ओडिशा के किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3,000 रुपये प्रति क्विंटल प्रदान किया जाएगा। कांग्रेस भारत के सभी गरीब परिवारों को सूचीबद्ध करेगी और परिवार में एक महिला को चुना जाएगा और पार्टी सीधे उनके बैंक खाते में प्रतिमाह 8,5000 रुपये स्थानांतरित करेगी।

पहली नौकरी पक्की योजना का ऐलान

वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने चुनावी जनसभा में पहली नौकरी पक्की योजना के तहत भारत के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों की भी गारंटी दी।

बीजद-भाजपा पर कटाक्ष

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य में साझेदारी करने के लिए ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद और केंद्र में भाजपा पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार जहां केंद्र में 22-25 अरबपतियों के लिए सरकार चला रही है, वहीं नवीन पटनायक सरकार ओडिशा में मुट्ठी भर लोगों के साथ शासन कर रही है और चुनिंदा लोगों को सारा लाभ मिल रहा है।

ओडिशा के लोगों को दिया पान्न

राहुल गांधी कटाक्ष करते हुए कहा कि बीजद और भाजपा ने शादी कर ली है और वे साझेदारी में ओडिशा में सरकार चला रहे हैं। दोनों ने ओडिशा के लोगों को उपहार के रूप में पान्न (पीएएनएन)  दिया है, जिसका का मतलब है पांडियन, अमित शाह, नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक। राहुल ने कहा कि पांडियन ओडिशा में सरकार चला रहे हैं।

सत्ता में आए तो जनता का पैसा लौटाएंगे

राहुल गांधी ने कहा कि दोनों ने एकजुट होकर पूरी सार्वजनिक संपत्ति लूट ली है। वे 9 लाख करोड़ रुपये के खनन घोटाले, 20,000 करोड़ रुपये की भूमि हड़पने के घोटाले, 15,000 करोड़ रुपये के पौधारोपण घोटाले आदि में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जब कांग्रेस सत्ता में आएगी तो हम जनता को पैसा लौटा देंगे।

सभी बेरोजगार युवाओं को अवसर की गारंटी

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने आश्वासन दिया कि कांग्रेस देश के सभी बेरोजगार युवाओं को विश्वविद्यालय की डिग्री और डिप्लोमा प्रमाणपत्र के साथ एक वर्ष के लिए रोजगार के अवसर की गारंटी देगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई सरकार से रोजगार मांगता है, तो सरकार उसे सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में एक साल के लिए नौकरी की गारंटी देगी। हम बेरोजगार युवाओं को सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक ने केवल 22 लोगों को अरबपति बनाया। हालांकि, हम प्रति वर्ष करोड़ों लोगों के बैंक खातों में 1-1 लाख रुपये स्थानांतरित करके करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे। राहुल ने लोगों से आगामी चुनावों में कांग्रेस को वोट देने का आग्रह करते हुए ये वादे किये।

किसानों का कर्ज भी होगा माफ

उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस आयोग गठित कर किसानों का कर्ज भी माफ करेगी। हम देश के किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करेंगे।

पारिश्रमिक दोगुना करने का आश्वासन

उन्होंने कहा कि मैं आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उनका पारिश्रमिक दोगुना करने का आश्वासन देता हूं। हम मनरेगा मजदूरी राशि भी बढ़ाकर 400 रुपये करेंगे। हम देश में आदिवासियों के भूमि, जंगल और जल अधिकार सुनिश्चित करेंगे।

भुवनेश्वर में हुआ भव्य स्वागत

इससे पहले राहुल गांधी का भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्टी कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नेताओं ने भव्य स्वागत किया। इसके बाद राहुल ने एक विशेष हेलीकॉप्टर के माध्यम से सत्यभामापुर में ‘उत्कल गौरव’ मधुसूदन दास की जन्मस्थली का दौरा किया। मधु बाबू के जन्मस्थान का दौरा करने और उनके जन्मदिन के अवसर पर महान व्यक्तित्व की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद वह ओडिशा में आगामी 2024 चुनावों के लिए कांग्रेस के चुनाव अभियान के हिस्से के रूप में एक सार्वजनिक बैठक के लिए सालेपुर गए।

Share this news

About desk

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *