Home / Odisha / ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की 134 वीं जयंती मनाई

ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की 134 वीं जयंती मनाई

  • ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय अंबेडकर अध्ययन केंद्र स्थापित करेगा : कुलपति प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी

भुवनेश्वर,ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने 14 अप्रैल, 2024 को भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर की 134वीं जयंती मनाई। माननीय कुलपति प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी, सलाहकार- अकादमिक और प्रशासन प्रोफेसर वीसी झा, हिंदी सेल के प्रभारी निदेशक प्रो हेमराज मीणा के साथ संकाय और अधिकारियों ने दूरदर्शी बाबासाहेब को पुष्पांजलि अर्पित की, जो भारत के संविधान के निर्माता थे।
एक विद्वान, दूरदर्शी और समाज सुधारक के रूप में डॉ. अम्बेडकर के गहरे प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, प्रोफेसर त्रिपाठी ने भारत के संवैधानिक ढांचे को आकार देने और सामाजिक न्याय के लिए समर्थन करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कानून के शासन, नागरिक स्वतंत्रता, लैंगिक समानता और हाशिए के समुदायों के सशक्तिकरण के सिद्धांतों पर आधारित समतावादी समाज के लिए डॉ. अंबेडकर के अथक प्रयासों पर प्रकाश डाला।
प्रोफेसर त्रिपाठी ने डॉ. अम्बेडकर के योगदान और महानता के वैश्विक महत्व पर जोर दिया और कुछ निहित स्वार्थी समूहों द्वारा व्यक्तिगत लाभ के लिए उनके योगदान की अनदेखी करने के प्रयासों पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने डॉ. अम्बेडकर के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक प्रयासों को जानने और उन पर चर्चा करने तथा आज की दुनिया में इसकी प्रासंगिकता पर जोर देने का आह्वान किया। उन्होंने ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए डॉ. अम्बेडकर पर चर्चा का प्राथमिक केंद्र बनने की अपनी आकांक्षा व्यक्त की, जो उन्होंने कहा कि आज उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
प्रोफेसर त्रिपाठी ने घोषणा की कि विश्वविद्यालय में अंबेडकर अध्ययन केंद्र स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे, जो डॉ अम्बेडकर की शिक्षाओं पर अंतःविषय अनुसंधान के लिए समर्पित होगा। इसके अलावा उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में डॉ. अम्बेडकर की एक प्रतिमा बनाने की इच्छा व्यक्त की, जो उनके आदर्शों को बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी।
डॉ अम्बेडकर के बहुमुखी व्यक्तित्व को संबोधित करते हुए, प्रो झा ने एक वकील, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक के रूप में उनकी भूमिका की सराहना की और भेदभाव के खिलाफ उनके अटूट समर्थन और महिलाओं और मजदूरों के अधिकारों के लिए उनके मजबूत समर्थन पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर मीणा ने इस भावना का समर्थन किया और समाज के पिछड़े वर्गों पर डॉ. अम्बेडकर के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला।
बाद में कुलपति की देखरेख में डॉ. अंबेडकर के दर्शन और ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय पर एक बौद्धिक संगोष्ठी आयोजित की गई। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. फगुनाथ भोई ने बताया कि प्रतिभागियों ने डॉ. अम्बेडकर के दूरदर्शी विचारों और समाज में स्थायी योगदान के बारे में विस्तृत चर्चा की और उन्हें बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *