Home / Odisha / उत्कल एल्युमिना ने दी ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को नई दिशा
उत्कल एल्युमिना ने दी ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को नई दिशा

उत्कल एल्युमिना ने दी ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को नई दिशा

  • उत्कल एल्युमिना ने  ओडिशा के चार गांवों में स्थापित की निरोगशालाएं

  • ग्रामीणों को घर के नजदीक समय पर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं हों रही हैं उपलब्ध

भुवनेश्वर। उद्योग क्षेत्र में पचरम लहराने के साथ-साथ उत्कल एल्युमिना अब ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को नई दिशा देने में जुट गया है। इसने राज्य के चार दूरस्थ गांवों में निरोगशाला नामक एक प्रमुख स्वास्थ्य पहल शुरू ही, जहां ग्रामीणों को घर के नजदीक समय पर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो रही हैं। इससे लोगों को काफी राहत मिल रही है। लोग इस निरोगशाला को भगवान के आशीर्वाद के रूप में देख रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आदित्य बिड़ला समूह की उत्कल एल्युमिना इंटरनेशनल लिमिटेड (यूएआईएल) कई परियोजनाओं में लगी हुई है। इसके साथ-साथ वह वंचितों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाती है। इसके प्रमुख हस्तक्षेप क्षेत्रों में से एक स्वास्थ्य सेवा का क्षेत्र भी है।

इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए इसने अपने उत्कल अस्पताल, नुआपड़ा स्वास्थ्य केंद्रों और खान ओपीडी (आउट पेशेंट विभाग) के साथ मिलकर ‘निरोगशाला’ नामक एक प्रमुख स्वास्थ्य पहल शुरू की है।

निरोगशालाओं को फिलहाल चार गांवों में स्थापित किया गया है। ये ओडिशा के रायगड़ा और कलाहांडी जिलों में हैं, अर्थात् अंदिरकांच, पी कुपाखल, पोदापाडी और गोपीनाथपुर। यह मूल रूप से ग्रामीण स्तर पर औषधालय हैं और लोगों की सेवा करते हैं।

सस्ती और व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मिलती है

उत्कल एल्यूमिना और आदित्य एल्यूमिना के यूनिट प्रमुख और अध्यक्ष मजहर बेग ने कहा कि यूएआईएल इस आदिवासी भीतरी इलाकों में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करता है, चुनौतियों का सामना करने और संभावित समाधानों की खोज करता है। ‘निरोगशालाएं’ ओडिशा के अंदरूनी इलाकों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये औषधालय सस्ती और व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करते हैं। यह पहल स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

प्रत्येक औषधालय प्रमाणित मेडिकल स्टाफ, छह फार्मासिस्ट और चार परिचारकों से सुसज्जित है। बेग कहते हैं कि परामर्श, स्वास्थ्य जांच और आपातकालीन देखभाल के साथ मुफ्त दवाएं ‘निरोगशाला’ के तहत दी जाने वाली कुछ प्रमुख सेवाएं हैं।

सरपंच धनसिंह माझी ने आशीर्वाद माना

उत्कल एल्यूमिना के प्रयासों की सराहना करते हुए गोपीनाथपुर के सरपंच धनसिंह माझी ने कहा कि निरोगशाला की स्थापना हमारे समुदाय के लिए किसी आशीर्वाद से कम नहीं है। इसने हमें उन आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान की है जो पहले पहुंच से बाहर थीं। दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता के साथ-साथ प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की उपस्थिति ने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे ग्रामीणों को घर के नजदीक समय पर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्राप्त हो।

ये ग्रामीण स्वास्थ्य औषधालय आमतौर पर ग्रामीण परिवेश में सामने आने वाली विभिन्न प्रकार की चिकित्सीय स्थितियों को पूरा करते हैं। इनमें सामान्य सर्दी, त्वचा संबंधी समस्याएं, पेट की खराबी या पेट दर्द, जोड़ों का दर्द, थकान, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, चोट, कुपोषण और विटामिन की कमी शामिल हैं।

रोगियों की दैनिक औसत संख्या 35

एक ‘निरोगशाला’ में आने वाले रोगियों की दैनिक औसत संख्या 35 है। पिछले वर्ष के दौरान, चार ‘निरोगशालाओं’ ने 28512 रोगियों की सेवा की है, जो स्थानीय आबादी के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल संसाधन के रूप में उनके महत्व को रेखांकित करता है।

आदिवासी भीतरी इलाकों में बदलाव को प्रतिबद्ध

एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में उत्कल एल्युमीनियम इंटरनेशनल लिमिटेड आदिवासी भीतरी इलाकों में सामाजिक-आर्थिक भलाई और जीवन में बदलाव के लिए प्रतिबद्ध है। यूएआईएल की सभी परियोजनाएं आदित्य बिड़ला सेंटर फॉर कम्युनिटी इनिशिएटिव्स एंड रूरल डेवलपमेंट के तत्वावधान में संचालित की जाती हैं, जिसकी अध्यक्षता श्रीमती राजश्री बिड़ला करती हैं। उत्कल की भागीदारी ओडिशा की 25 ग्राम पंचायतों के 232 गांवों तक फैली हुई है। यूएआईएल अपने हस्तक्षेपों के 5 स्तंभों के माध्यम से 2,01,000 से अधिक लोगों के जीवन को समृद्ध बनाती है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्थायी आजीविका, ग्रामीण बुनियादी ढांचा और यूएनएसडीजी के अनुरूप उनकी सामाजिक-आर्थिक चिंताओं के मुद्दों को हल करना है।

इस खबर को भी पढ़ें-पूर्व मंत्री गणेश्वर बेहरा बीजद में शामिल

Share this news

About admin

Check Also

बालेश्वर में चुनाव अधिकारी ने नेताओं के साथ की बैठक

नामांकन की प्रक्रिया में दी जानकारी बालेश्वर। बालेश्वर के जिला चुनाव अधिकारी और जिलाधिकारी आशीष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *