Home / Odisha / केंद्रापड़ा में गहराने लगा पेयजल का संकट

केंद्रापड़ा में गहराने लगा पेयजल का संकट

  • लूना नदी अप्रैल महीने में ही भीषण गर्मी से सूखने लगी

केंद्रापड़ा। ओडिशा जारी भीषण गर्मी के बीच केंद्रापड़ा टाउनशिप के लगभग 60,000 लोग गंभीर पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। जिले में लूना नदी सूख गई है।

हालांकि जिला प्रशासन द्वारा कालपड़ा में एक कुएं के माध्यम से नदी से बस्ती में पानी की आपूर्ति की जा रही है और यह परियोजना 2003 से कार्यात्मक है। इस बीच लूना नदी सूख जाने के कारण यह प्रणाली फरवरी से अभी तक पूरी तरह कार्यात्मक नहीं हो पाई है। अब अप्रैल में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है।

स्थानीय निवासी दामोदरा सेठी ने मीडिया को दिये गये बयान में कहा है कि लूना नदी अपने तल से रेत की अधिकतम निकासी के कारण सूख रही है। परिणामस्वरूप, केंद्रापड़ा के निवासियों को गर्मियों में गंभीर पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के किसानों को पीने के पानी के अलावा जमीन की सिंचाई में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोग अपने दैनिक कार्यों के लिए नदी पर निर्भर हैं। चूंकि नदी गर्मियों से पहले सूख रही है, इसलिए उन्हें भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

एक अन्य स्थानीय निवासी भरत चंद्र नायक ने कहा कि केंद्रापड़ा में तालाब, कुएं और नदियां सूख गई हैं। भूजल का स्तर काफी नीचे चले जाने के कारण हम ट्यूबवेल से भी पानी नहीं ला पा रहे हैं। केंद्रापड़ा बस्ती के निवासी लूना नदी पर निर्भर हैं। हालांकि, नदी सूख गई है जिससे लोगों की समस्या बढ़ गई है।

प्रतिदिन 10 मिलियन लीटर पानी की आवश्यकता

बताया जाता है कि केंद्रापड़ा शहर में लूना नदी से 60,000 से ज्यादा लोगों के घरों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इसके लिए केंद्रापड़ा के बाहरी इलाके में स्थित समागुड़िया में एक वाटर ट्रिटमेंट प्लांट स्थापित किया गया है। लूना नदी का पानी प्लांट में शुद्ध करके टाउनशिप में सप्लाई किया जाता है। संयंत्र लगभग 27 मिलियन लीटर पानी को शुद्ध कर सकता है और टाउनशिप को प्रतिदिन 10 मिलियन लीटर पानी की आवश्यकता होती है। इसमें लूना नदी से शहर के निवासियों को प्रतिदिन लगभग सात मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। बाकी तीन मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति 16 बोरवेलों से की जाती है।

इन परिस्थितियों में लूना नदी के सूखने से क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की आवश्यकता को पूरा करने में एक बड़ी चुनौती पैदा हो गई है।

नियंत्रण से बाहर हो सकती है स्थिति

संयंत्र के एक अस्थायी कर्मचारी ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए, जल उपचार संयंत्र जल्द ही पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। किसी तरह से हम नदी की तलहटी खोदकर कुछ पानी लाने का प्रबंध कर रहे हैं। हालांकि, अगर मौजूदा स्थिति कुछ और दिनों तक बनी रही, तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी।

मुद्दे का जल्द होगा समाधान – एसडीओ स्वास्थ्य

हालांकि, केंद्रापड़ा जिले में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल अधिकारी (एसडीओ) धीरेन कुमार पात्र ने आश्वासन दिया कि इस मुद्दे का जल्द ही समाधान किया जाएगा।

पात्र ने कहा कि हम स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चिंता की कोई बात नहीं है। हम ऊपरी धारा का पानी लाने के लिए नदी के तल में रेत खोदकर पहले की तरह टाउनशिप में पानी की आपूर्ति करेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *