Home / Odisha / गंजाम में पानी नहीं, तो वोट नहीं, चुनाव बहिष्कार का ऐलान
चुनाव बहिष्कार

गंजाम में पानी नहीं, तो वोट नहीं, चुनाव बहिष्कार का ऐलान

  • पेयजल की किल्लत से जूझे रहे हैं डांगुआपल्ली गांव के लोग

ब्रह्मपुर। पीने के पानी की भारी कमी से नाराज गंजाम जिले के भंजनगर ब्लॉक के डांगुआपल्ली के ग्रामीणों ने आगामी 2024 के आम चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दी है। हालांकि गांव में एक सौर जल आपूर्ति परियोजना है, लेकिन यह पिछले पांच वर्षों से कथित तौर पर खराब पड़ी हुई है। इलाके में एक बोर्ड भी लगाया गया है कि बसुधा योजना से पानी की आपूर्ति की जा रही है। वाबजूद इसके शहरवासी गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में किसी भी प्रकार की पेयजल सुविधा के बिना, महिलाओं को गांव से मीलों दूर स्थित एक कुएं से पानी लाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। गांव में लगे ट्यूबवेल का आयरन युक्त पानी उपयोग लायक स्थिति में नहीं है।

ऐसे में ग्रामीणों ने जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान नहीं होने पर मतदान प्रक्रिया का बहिष्कार करने की धमकी दी है। एक ग्रामीण मंजू नायक ने मीडिया को दिये गये बयान में कहा है कि हमारे ग्रामीणों ने फैसला किया है कि अगर गांव में पीने के पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे। हम पिछले सात वर्षों से गंभीर पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं और पानी लाने के लिए मीलों यात्रा करने को मजबूर हैं।

एक अन्य ग्रामीण अमूल्य नायक ने कहा कि हमारे गांव का ट्यूबवेल किसी काम का नहीं है। हमारे गांव में पीने के पानी का कोई स्रोत नहीं है। गांव में कुएं और तालाब गर्मियों में सूख जाते हैं और इस अवधि के दौरान हमें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीणों के आरोप के अनुसार, नेता केवल चुनाव के समय ही उनके क्षेत्र में आते हैं और कई झूठे वादे करते हैं। लेकिन, चुनाव खत्म होते ही वे अपने सारे वादे भूल जाते हैं। एक अन्य ग्रामीण मंजुला नायक ने कहा कि हमारे क्षेत्र के लोग भी तालाबों और कुओं के दूषित पानी का उपयोग करके कई प्रकार की बीमारियों से प्रभावित हो रहे हैं। हालांकि हमने प्रशासन से कई बार हमारे क्षेत्र में उचित पेयजल सुविधा प्रदान करने का अनुरोध किया है, लेकिन हमारी दलीलों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। अब, हमारे पास आगामी चुनाव का बहिष्कार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ग्रामीणों के आरोपों पर जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों की टिप्पणी नहीं मिल सकी।

इस खबर को भी पढ़ें-एशिया का छठा सबसे गरम शहर रहा भुवनेश्वर

 

Share this news

About admin

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *