Home / Odisha / ओडिशा में कई जगहों पर भारी बारिश, बिजली से एक की मौत

ओडिशा में कई जगहों पर भारी बारिश, बिजली से एक की मौत

  • मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए नारंगी तो कुछ जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की

भुवनेश्वर। ओडिशा में आज कई जगहों पर तेज हवा के साथ भारी बारिश होने के बीच बिजली गिरने से नुआपड़ा जिले के सदर थाना अंतर्गत झांजीमुंडा गांव में 30 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई।  मृतक की पहचान हेमसिंह माझी के रूप में हुई है। बताया जाता है कि झांजीमुंडा में आज दोपहर में रुक-रुककर बारिश हुई। बारिश शुरू होने से पहले हेमसिंग अपने ईंट भट्टे पर गया था। वह ईंटों को बारिश से बचाने के लिए पॉलिथीन शीट से ढक रहा था। इसी दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी पाते ही सदर थाने से पुलिस मौके पर पहुंची और शव को जब्त कर लिया और परीक्षण के लिए नुआपाड़ा जिला मुख्यालय अस्पताल भेज दिया। इससे पहले सोमवार को मयूरभंज जिले में भी बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। बालेश्वर में भी इसी तरह की घटना में एक अन्य युवक की जान चली गई थी।

आज भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के दोपहर के नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के 23 जिलों में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मयूरभंज, केंदुझर, अनुगूल, ढेंकानाल और जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने और 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज सतही हवा के साथ गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। इसके अलावा, नयागढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, कंधमाल, कलाहांडी, बलांगीर, सोनपुर और बौध जिलों में एक या दो स्थानों पर ओले गिरने की संभावना है। इसके अलावा, कटक, नयागढ़, कंधमाल, ढेंकानाल और जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने और भारी वर्षा (7 सेमी से 11 सेमी) होने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने उपरोक्त जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है।

इसी तरह, बालेश्वर, भद्रक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, खुर्दा, पुरी, गंजाम, नुआपड़ा, बरगड़, संबलपुर, झारसुगुड़ा, देवगढ़, और सुंदरगढ़ जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के साथ आंधी आने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान ओडिशा के बाकी जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है। आईएमडी ने उपरोक्त जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है।

भुवनेश्वर में बारिश से मौसम हुआ ठंड

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और इसके आसपास इलाके में जोरदार बारिश होने से मौसम में ठंडापन आ गया है। आज दोपहर से अचानक बारिश शुरू हुई। देखते ही देखते निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। आसमान में काले बादल छाये रहे।

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है अगले 24 घंटों के दौरान आसमान में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *