Home / Odisha / बालेश्वर में शिकारियों ने वन कर्मियों पर की फायरिंग

बालेश्वर में शिकारियों ने वन कर्मियों पर की फायरिंग

  • तीन घायल, दो की हालत गंभीर

  • पंचलिंगेश्वर बीट हाउस में गश्त के दौरान वन अधिकारी और शिकारियों का हुआ था आमना-सामना

बालेश्वर। पुलिस और वन विभाग को खुली चुनौती देते हुए बालेश्वर जिले के अंतर्गत पंचलिंगेश्वर बीट हाउस में शिकारियों ने वन अधिकारियों पर गोलीबारी की, जिसमें तीन घायल हो गए।

बताया जाता है कि वन विभाग की टीम सोमवार रात इलाके में गश्त कर रही थी। इसी दौरान पंचलिंगेश्वर में वन अधिकारी और शिकारियों का आमना-सामना हो गया, जिसके बाद शिकारियों ने अपनी बंदूकों से गोलीबारी की, जिसमें तीन अधिकारी घायल हो गए।

हमले में तीन में से दो वन विभाग कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए कटक के एससीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस घटना के बाद कुलडीहा वन प्रमंडल की टीम ने दो शिकारियों को पकड़ा और गोलीबारी के संबंध में उनसे पूछताछ की।

कुलडीहा वन रेंजर प्रबीर मुर्मू ने मीडिया को दिए गए बयान में कहा है कि शिकारियों ने हमारे वन रक्षकों को पीछे से गोली मार दी। गोलीबारी में वन रक्षकों के अलावा सबुजा वाहिनी के कुछ कर्मी भी घायल हो गए। घटना रात करीब 8 बजे पंचलिंगेश्वर जंगल में हुई। सूचना मिलने के बाद हमने शिकारियों का पीछा किया और उनमें से दो को देर रात करीब दो बजे पकड़ लिया।

घटना के बारे में ओडिशा पीसीसीएफ सुशांत नंद ने कहा कि यह घटना क्षेत्र में गहन गश्त के परिणामस्वरूप हुई है। शिकारियों ने कई दिनों के बाद अपने छिपने के स्थान से बाहर निकलने की कोशिश की। शिकारियों को हमारे गार्डों ने रोक लिया। उन्होंने भागने की कोशिश की, तो शिकारियों ने घटनास्थल पर देशी हथियारों से गोलीबारी की, लेकिन हमारे अधिकारियों ने उन्हें पकड़ लिया। घायल वन रक्षकों को कटक के एससीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे खतरे से बाहर हैं।

उन्होंने कहा कि सिमिलिपाल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स और पूर्व सैनिकों को कुलडीहा जंगल में भेजा जा रहा है। कल से क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया जाएगा। मैं क्षेत्र के उन सभी लोगों से अनुरोध करता हूं, जिनके पास देशी बंदूकें या कोई अन्य हथियार हैं, वे तुरंत आत्मसमर्पण कर दें।

यहां उल्लेखनीय है कि मयूरभंज और बालेश्वर जिले में फैले सिमिलिपाल जंगल के क्षेत्र शिकारियों से प्रभावित हैं और वे वन विभाग के अधिकारियों पर गोली चलाने में शायद ही संकोच करते हैं। इससे पहले जून 2023 में मयूरभंज जिले के करंजिया में शिकारियों ने वनपाल मति हांसदा की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *