Home / Odisha / ओडिशा में चुनावी बिगुल बजने के बावजूद राजनीतिक सरगर्मी ठंडी

ओडिशा में चुनावी बिगुल बजने के बावजूद राजनीतिक सरगर्मी ठंडी

  • आचार संहिता लागू, हटाये जाने लगे सरकारी पोस्टर-बैनर

  • भाजपा-बीजद में संभावित गठबंधन पर सस्पेंस कायम

  • दोनों दलों ने साधी चुप्पी, कांग्रेस की निगाहें गलबहिया पर

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के लिए चुनावी बिगुल बजने के बाद भी राजनीतिक सरगर्मी ठंडी पड़ी है। राज्य में सत्तारूढ़ दल बीजू जनता दल (बीजद) तथा केंद्र में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता दल (भाजपा) के बीच गठबंधन पर सस्पेंस होने के कारण कांग्रेस में भी शांति देखने को मिल रही है। इस बीच राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद सभी जगहों से सरकारी पोस्टर और बैनर हटाने का काम शुरू हो गया है। राज्य में अभी तक किसी भी पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। ओडिशा में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ चार चरणों में होंगे। ईसीआई की घोषणा के अनुसार, ओडिशा में मतदान 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। इस बीच चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य के अलग-अलग शहरों में सत्ताधारी पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों के पोस्टर निकाले जा रहे हैं। बालेश्वर जिला कलेक्टर कार्यालय में लगाए गए विभिन्न सरकारी होर्डिंग और राजनीतिक पोस्टर हटा दिए गए। इसी तरह कल तालचेर के अलग-अलग इलाकों में लगे पोस्टर भी हटा दिए गए। जिला प्रशासन ने गंजाम के दिग्गपहंडी और शांखेमुंडी निर्वाचन क्षेत्रों के विभिन्न इलाकों से भी पोस्टर हटा दिए।

कांग्रेस का विस में 100, लोस में 14-17 सीटें जीतने का दावा

बीजू जनता दल (बीजद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच गठबंधन पर सस्पेंस होने के बीच कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है कि अगर वास्तव में गठबंधन होता है, तो वह ओडिशा विधानसभा में 100 से अधिक सीटें जीतेगी। पत्रकारों से बात करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जटनी विधायक सुरेश राउतराय ने दावा किया कि मुझे लगता है कि अगर वास्तव में उनके बीच गठबंधन होता है, तो कांग्रेस ओडिशा में 100 से अधिक सीटें जीतेगी और शरत पटनायक ओडिशा के सीएम बनेंगे। इसी तरह हम 14-17 संसदीय सीट जीतेंगे और राहुल गांधी भारत के पीएम बनेंगे।

भाजपा-बीजद के बाद कांग्रेस करेगी उम्मीदवारों की घोषणा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जटनी विधायक सुरेश राउतराय ने कहा कि हम टिकट वितरण के लिए तैयार हैं, लेकिन हम तब तक इसकी घोषणा नहीं करेंगे, जब तक बीजद और भाजपा दोनों अपने उम्मीदवार घोषित नहीं कर देते। हम ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे, जो बीजद और भाजपा के उम्मीदवारों को बेकार कर देंगे।

नवीन लगातार छठी बार बनेंगे मुख्यमंत्री – बीजद

दूसरी ओर बीजद ने भी चुनाव जीतने का दावा किया और चुनाव के लिए अपनी तैयारियों की घोषणा की। बीजद विधायक नृसिंह साहू ने कहा कि बीजद हमेशा चुनाव के लिए तैयार है। हम 2019 के चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद से 2024 के चुनावों की तैयारी कर रहे हैं। हमारी पार्टी सही समय पर उम्मीदवारों पर फैसला करेगी। नवीन पटनायक लगातार छठी बार मुख्यमंत्री बनकर इतिहास रचेंगे। यहां उल्लेखनीय है कि साहू ही वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने पहले सुझाव दिया था कि बीजद केवल ओडिशा के हित में गठबंधन के लिए सहमत हुई है। गठबंधन से ओडिशा के लोगों को फायदा होगा। हालांकि बीजद के टिकट के कुछ दावेदार टिकट नहीं मिलने से नाराज होंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि बीजद में कोई बगावत करेगा।

उम्मीदवारों की घोषणा दिल्ली से होगी – प्रताप षाड़ंगी

भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रताप षाड़ंगी ने रविवार को कहा कि चुनाव के लिए पार्टी की तैयारी लगभग पूरी है। संभावित उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग हो चुकी है और सूची आज आलाकमान को भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा दिल्ली से की जाएगी।

हमारे पास पर्याप्त समय है – तोमर

भाजपा के ओडिशा चुनाव प्रभारी विजयपाल सिंह तोमर ने कहा कि लोगों, वाहनों और प्रबंधन सहित अन्य पहलुओं से कैसे जुड़ा जाए, इस पर सभी चर्चा हुई। हमारे पास पर्याप्त समय है और उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *