Home / Odisha / ओडिशा में लोकसभा व विधासभा चुनाव का बिगुल बजा

ओडिशा में लोकसभा व विधासभा चुनाव का बिगुल बजा

  •  लोकसभा की 21 सीटों के साथ विधानसभा की 147 सीटों के लिए चार चरणों में होगा मतदान

  • विधानसभा के लिए पहले चरण में 28, दूसरे चरण में 35, तीसरे और चौथे चरण में 42-42 सीटों के लिए होगा मतदान

  • 13 मई, 20, 25 मई और एक जून को होगा मतदान, मतगणना चार जून को

भुवनेश्वर। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को लोकसभा के साथ-साथ ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की घोषणा कर दी है। ओडिशा में चार चरणों में लोकसभा की 21 सीटों तथा विधानसभा के 147 सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे। लोकसभा के चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण के साथ-साथ ही ओडिशा विधानसभा के लिए चुनाव शुरू होंगे। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के लिए 13 मई, 20, 25 मई और एक जून को मतदान कराए जाएंगे तथा मतगणना चार जून को होगी तथा छह जून से पहले चुनावी प्रक्रिया संपन्न होगी।

लोकसभा के चौथे चरण के समय ओडिशा विधानसभा के लिए प्रथण चरण, लोकसभा के पांचवें चरण के समय ओडिशा विधानसभा के लिए दूसरे चरण, लोकसभा के छठे चरण के समय ओडिशा विधानसभा के लिए तीसरे चरण तथा लोकसभा के सातवें चरण के समय ओडिशा विधानसभा के लिए चौथे चरण का मतदान होगा।

ओडिशा विधानसभा के चुनाव के पहले चरण में 28 सीटों के लिए, दूसरे चरण में 35, तीसरे और चौथे चरण में 42-42 सीटों के लिए चुनाव कराया जाएगा।

इसके साथ लोकसभा के चौथे चरण में ओडिशा में तीन मई को चार सीटों के लिए, लोकसभा के पांचवें चरण में 20 मई को पांच सीट के लिए, लोकसभा के छठे चरण में 25 मई को छह सीट के लिए तथा लोकसभा के सातवें चरण में पहली जून को छह सीटों के लिए मतदान होगा।

विस का पहला और लोस के चौथा चरण

ओडिशा विधानसभा के लिए पहले चरण में 28 सीटों लोकसभा के चौथे चरण में चार सीटों के लिए मतदान 13 मई को होगा। इसके लिए अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद नामांकन दाखिला शुरू होगा तथा 25 अप्रैल तक पर्चा दाखिल किया जा सकेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को होगी। 29 अप्रैल तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। एक से अधिक उम्मीद्वार होने की स्थिति में 13 मई को मतदान कराए जाएंगे।

विस का दूसरा और लोस के पांचवां चरण

ओडिशा विधानसभा की दूसरे चरण में 35 सीटों तथा लोकसभा के पांचवें चरण में पांच सीटों के लिए मतदान 20 मई को होगा। इसके लिए अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद नामांकन दाखिला शुरू होगा तथा 03 मई तक पर्चा दाखिल किया जा सकेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 04 मई को होगी। 06 मई तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। एक से अधिक उम्मीद्वार होने की स्थिति में 20 मई को मतदान कराए जाएंगे।

विस का तीसरा और लोस का छठा चरण

ओडिशा विधानसभा के लिए तीसरे चरण में 42 सीटों तथा लोकसभा के लिए छह सीटों के लिए मतदान 25 मई को होगा। इसके लिए अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद नामांकन दाखिला शुरू होगा तथा 06 मई तक दाखिल किया जा सकेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 07 मई को होगी। 09 मई तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। एक से अधिक उम्मीद्वार होने की स्थिति में 25 मई को मतदान कराए जाएंगे।

विस का चौथा और लोस का सातवां चरण

ओडिशा विधानसभा के लिए चौथे चरण में 42 सीटों तथा लोकसभा की छह सीटों के लिए मतदान 01 जून को होगा। इसके लिए अधिसूचना 07 मई को जारी होगी। इसके बाद नामांकन दाखिला शुरू होगा तथा 14 मई तक दाखिल किया जा सकेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी। 17 मई तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। एक से अधिक उम्मीद्वार होने की स्थिति में 01 जून को मतदान कराए जाएंगे।

कब कहां होगा मतदान

–    13 मई को जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा, उसमें कलाहांडी, नवरंगपुर, ब्रह्मपुर और कोरापुट सीटें शामिल हैं। इसी दिन इन चार लोकसभा सीटों के अधीन आने वाली 28 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा।

–    20 मई को बरगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल व आस्का लोकसभा सीट में मतदान होगा। इसी दिन इन लोकसभा सीटों के अधीन आने वाले सभी विधानसभा सीटों के लिए भी चुनाव कराये जाएंगे।

–    25 मई को संबलपुर, केन्दुझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी व भुवनेश्वर लोकसभा सीट के लिए मतदान कराये जाएंगे। इसी दिन इन लोकसभा सीटों के अधीन आने वाली 42 सीटों के लिए मतदान होगा।

–    01 जून को मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापड़ा व जगतसिंहपुर लोकसभा क्षेत्र तथा इसके अधीन आने वाली 42 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *