Home / Odisha / भुवनेश्वर में स्थापित होगा पहला मॉडल जेल

भुवनेश्वर में स्थापित होगा पहला मॉडल जेल

  •  कैदियों को काफी बेहतर रहने की स्थिति, आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल और शैक्षिक संसाधनों तक आसान पहुंच प्रदान करने में होगी मददगार

  •  सुधार और पुनर्वास को बढ़ावा देकर अपराध के खिलाफ लड़ा जा सकता है सबसे अच्छा युद्ध – नवीन

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर के निकट जमुझारी में एक मॉडल जेल की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो जेल प्रशासन के लिए एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है। जेलें न केवल अपराधियों को कैद करके, बल्कि कैदियों को सुधार करने, सीखने और उन्हें उत्पादक और कानून का पालन करने वाले नागरिकों के रूप में समाज में फिर से शामिल करने का अवसर प्रदान करके हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बहुत लंबे समय से पुरानी और भीड़भाड़ वाली जेल सुविधाओं ने सुधारों के लिए सीमित गुंजाइश प्रदान की है और कैदियों के लिए एक मानवीय और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के हमारे प्रयासों में एक बाधा रही है। जमुझारी, भुवनेश्वर में नई मॉडल जेल को इन चिंताओं को दूर करने के लिए डिजाइन किया गया है। 5-टी पहल के तहत तैयार की जा रही यह जेल भविष्य की जेल होगी। इस परिवर्तनकारी जेल की योजना तैयार करने से पहले कई जेलों का काफी शोध और अध्ययन किया गया है।
यह पूरी तरह से स्वचालित होगा, जिसमें अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाएं, आईपी-आधारित निगरानी, ई-कोर्ट रूम, मल्टीपल वीसी सुविधाएं समेत कई सुविधाएं होंगी।
नेट-शून्य कार्बन उत्सर्जन, शून्य डिस्चार्ज वाली इस पर्यावरण-अनुकूल जेल में प्रत्येक श्रेणी के कैदियों के लिए अलग-अलग वार्ड होंगे। मॉडल जेल कैदियों को काफी बेहतर रहने की स्थिति, आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल और शैक्षिक संसाधनों तक आसान पहुंच प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा मानना है कि सुधार और पुनर्वास को बढ़ावा देकर अपराध के खिलाफ सबसे अच्छा युद्ध लड़ा जा सकता है। मुझे उम्मीद है कि यह मॉडल जेल रिहाई के बाद कैदियों को समाज के उत्पादक सदस्य बनने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करेगी।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *