Home / Odisha / ओडिशा में विकास की नई धारा प्रारंभ हुई – मोदी
PM lays foundation stone and dedicates to nation multiple development projects at Chandikhole, in Odisha on March 05, 2024.

ओडिशा में विकास की नई धारा प्रारंभ हुई – मोदी

  •  प्रधानमंत्री ने ओडिशा को 19,600 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जाजपुर जिले के चंडीखोल में ओडिशा के लिए 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं तेल एवं गैस, रेलवे, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग और परमाणु ऊर्जा जैसे कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ओडिशा में विकास की नई धारा का प्रारंभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आज देश में ऐसी सरकार है, जो वर्तमान की भी चिंता कर रही है और विकसित भारत का संकल्प लेकर भविष्य के लिए भी काम कर रही है। ऊर्जा के क्षेत्र में हम राज्यों को, खासकर पूर्वी भारत का सामर्थ्य और बढ़ा रहे हैं। ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत 5 बड़े राज्यों- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में नेचुरल गैस की सप्लाई के लिए बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज पारादीप-सोमनाथपुर-हल्दिया ये पाइपलाइन भी देश की सेवा में समर्पित की गई है। आज पारादीप रिफाइनरी में नेचुरल गैस प्रोसेसिंग की एक यूनिट का उद्घाटन हुआ है। पारादीप रिफाइनरी में मोनो एथिलिन ग्लाइकोल के नए प्लांट का भी लोकार्पण हुआ है। इससे पूर्वी भारत के पॉलिस्टर उद्योग में नई क्रांति आएगी। इस परियोजना से भद्रक और पारादीप में बन रहे टेक्सटाइल पार्क को भी कच्चा माल आसानी से उपलब्ध होगा।

देश में कार्य संस्कृति काफी तेजी से बदली

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते वर्षों में हमारे देश में कार्य संस्कृति काफी तेजी से बदली है। पहले की सरकारों की दिलचस्पी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में नहीं होती थी, जबकि हमारी सरकार जिस परियोजना की नींव रखती है, उसे तेजी से पूरा करने का प्रयास भी करती है।

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद देश में ऐसी अनेक परियोजनाएं पूरी कराई गई हैं, जो अटकी पड़ी थी, लटकी हुई थीं, और भटकी हुई भी थीं। पारादीप रिफाइनरी की चर्चा भी 2002 में शुरू हुई, लेकिन 2013-14 तक कुछ नहीं किया गया। ये हमारी सरकार है, जिसने पारादीप रिफाइनरी का काम पूरा कराया। आज ही तेलंगाना के संगारेड्डी में मैंने पारादीप-हैदराबाद पाइपलाइन प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। 3 दिन पहले पश्चिम बंगाल के आरामबाग में हल्दिया से बरौनी तक 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी क्रूड ऑयल पाइपलाइन भी शुरू हुई है।

पूर्वी भारत को प्राकृतिक संसाधनों का असीम बरदान

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वी भारत को प्राकृतिक संसाधनों का असीम बरदान मिला है। हमारी सरकार इन संसाधनों को, ओडिशा जैसे राज्य की दुर्लभ खनिज सम्पदा को इसके विकास के लिए इस्तेमाल कर रही है। आज गंजाम जिले में एक डिसेलिनेशन प्लांट की आधारशिला रखी गई है। इसका लाभ ओडिशा के हजारों लोगों को मिलेगा। इस प्रोजेक्ट से हर रोज 50 लाख लीटर खारे पानी को पीने लायक बनाया जाएगा।

10 वर्षों में ओडिशा में 3 हजार किमी एनएच बना

उन्होंने कहा कि ओडिशा के संसाधन, राज्य की औद्योगिक ताकत और बढ़ाएं इसके लिए केंद्र सरकार यहां आधुनिक कनेक्टिविटी पर भी बल दे रही है। पिछले 10 वर्षों में इस दिशा में अभूतपूर्व काम हुआ है। बीते 10 वर्षों में हमने ओडिशा में करीब 3 हजार किलोमीटर के नेशनल हाइवेज बनाए, रेलवे का बजट करीब 12 गुना बढ़ाया है। रेल, हाइवे और पोर्ट कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए जाजपुर, भद्रक, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, खुर्दा, गंजाम, पुरी और केंदुझर जिलों में नेशनल हाइवे का विस्तार किया जा रहा है। यहां के लोगों के लिए अब अनुगूल-सुकिंदा नई रेल लाइन की सुविधा भी हो गई है। इससे कलिंगनगर औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार का रास्ता खुल गया है। ओडिशा के विकास के लिए केंद्र सरकार ऐसे ही तेज गति से काम करती रहेगी।

मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने आज पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन किया। इससे भारत की आयात निर्भरता को कम करने में मदद करेगी। इसके साथ साथ ओडिशा के पारादीप से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाने वाली 344 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री देश के पूर्वी तट पर आयात बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए पारादीप में 0.6 एमएमटीपीए एलपीजी आयात सुविधा का भी किया।

कई एनएच परियोजनाओं का शुभारंभ, आधारशिला रखी

सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने एनएच-49 के सिंघरा से बिंजाबहल खंड पर चार लेन की सड़क; एनएच-49 के बिंजाबहल से तिलेइबानी खंड पर चार लेन की सड़क; एनएच-18 के बालासोर-झारपोखरिया खंड पर चार लेन की सड़क और एनएच-16 के टांगी-भुवनेश्वर खंड पर चार लेन की सड़क का उद्घाटन किया। उन्होंने चंडीखोल में चंडीखोल-पारादीप खंड की आठ लेन की आधारशिला रखी।

बांसपाणी-दैतारी-तोमका-जखपुरा रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ने 162 किलोमीटर लंबी बांसपाणी-दैतारी-तोमका-जखपुरा रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित किया। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कलिंगनगर में कॉनकोर कंटेनर डिपो का उद्घाटन किया गय़ा। प्रधानंत्री ने नरला में इलेक्ट्रिक लोको पीरियोडिकल ओवरहालिंग वर्कशॉप, कांटाबंजी में वैगन पीरियोडिकल ओवरहालिंग वर्कशॉप और बघुआपाल में रखरखाव सुविधाओं के उन्नयन और संवर्द्धन के लिए आधारशिला रखी।

समुद्री जल अलवणीकरण संयंत्र का भी उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने आईआरईएल (आई) लिमिटेड के ओडिशा सैंड्स कॉम्प्लेक्स में 5 एमएलडी क्षमता वाले समुद्री जल अलवणीकरण संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इस परियोजना को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के विकसित स्वदेशी अलवणीकरण प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र अनुप्रयोगों के एक भाग के रूप में बनाया गया है।

इस सरकारी कार्यक्रम में ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, विश्वेश्वर टुडु व अन्य लोग उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *