Home / Odisha / बच्चों पर कैरियर के लिए दबाव न बनाएं, उन्हें आध्यात्म  के साथ जोडें – राज्यपाल

बच्चों पर कैरियर के लिए दबाव न बनाएं, उन्हें आध्यात्म  के साथ जोडें – राज्यपाल

  • सेंचुरियन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

भुवनेश्वर– राज्यपाल रघुवर दास ने अभिभावकों से बच्चों पर कैरियर के लिए दबाव न बनाने तथा उन्हें योग व आध्यात्म के साथ जोडने की अपील की है । भुवनेश्वर में सेंचुरियन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने यह बात कही ।

उन्होंने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा, आनेवाला कल ऐसे लोगों को असीमित अवसर प्रदान करेगा, जिनके पास ज्ञान का विशेष भंडार है। इसलिए खूब पढ़ाई करें। जो कुछ आप कर रहे हैं, उसमें उत्कृष्ट बनें।

उन्होंने कहा कि  राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार ओड़िशा में हर 24 घंटे में 17 लोग आत्महत्या कर रहे हैं। इनमें ज्यादातर छात्र आत्महत्या कर रहे हैं। मैं छात्रों और अभिभावकों से अपील करता हूं कि कैरियर को लेकर दबाव न बनाएं। उन्हें आध्यात्म और योग से जोड़ें  ।

राज्यपाल ने कहा कि भारत प्रतिभाओं से भरा एक युवा देश है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए नई शिक्षा नीति की घोषणा की है। नई शिक्षा नीति आत्मनिर्भर, विकसित और सुरक्षित भारत के निर्माण में सहायक साबित होगी। इसे अक्षरश: लागू करें।

उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फार लोकल  आह्वान को मेले सार्थक बना रहे हैं। प्रधानमंत्री जी ने इस वर्ष 15 अगस्त को पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों, बुनकर, सुनार, कुम्हार, लोहार, लांड्री वर्कर, नाई और इस श्रेणी में आनेवाले कई परिवारों को विश्वकर्मा योजना के माध्यम से सशक्त बनाने की घोषणा की थी। इस योजना से कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र देकर मान्यता दी जायेगी। इसके तहत कौशल उन्नयन, टूलकिट प्रोत्साहन, डिजीटल लेन देन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का अधिक से अधिक लोग लाभ लें।

Share this news

About desk

Check Also

नया ओडिशा, नवीन ओडिशा कार्यक्रम के जुट बैग खरीद में 2 सौ करोड रुपये का घोटाला –कांग्रेस

भुवनेश्वर, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य के नवीन पटनायक सरकार द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Advertisement