Home / Odisha / बेकाबू डेंगू को लेकर भाजपा का अनोखा प्रदर्शन

बेकाबू डेंगू को लेकर भाजपा का अनोखा प्रदर्शन

  • भुवनेश्वर नगर निगम कार्यालय में फॉगिंग की

  • मेयर सुलोचना दास के एक विशाल पोस्टर पर फॉगिंग करके विरोध प्रदर्शन किया

  • भुवनेश्वर में कुछ वार्ड रेड जोन घोषित

भुवनेश्वर। राजधानी भुवनेश्वर में बेकाबू डेंगू के खिलाफ एक अनोखे विरोध प्रदर्शन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की भुवनेश्वर इकाई ने भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) कार्यालय में फॉगिंग की। भाजपा के कार्यकर्ता भुवनेश्वर जिला अध्यक्ष बाबू सिंह के नेतृत्व में भुवनेश्वर के सत्यनगर स्थित नए बीएमसी कार्यालय के सामने एकत्र हुए और मेयर सुलोचना दास के एक विशाल पोस्टर पर फॉगिंग मशीनों का उपयोग करके विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि भुवनेश्वर में डेंगू की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है। मेयर डेंगू की तैयारियों और मुकाबले पर पर्याप्त महत्व देने में विफल रही हैं। भाजपा ने यह भी आरोप लगाया कि बीएमसी अधिकारी मच्छर रोधी तेल की खरीद और स्प्रे में हेराफेरी में शामिल हैं। बाबू सिंह ने कहा कि राज्य में हर दिन सैकड़ों डेंगू मरीज पाए जाते हैं। अस्पताल के बिस्तर फुल चल रहे हैं। कैपिटल अस्पताल के डॉक्टर डेंगू के मरीजों को निजी अस्पतालों में भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं मेयर से पूछना चाहता हूं कि क्या आपने इसी तरह की तैयारी की है? उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में भुवनेश्वर में डेंगू के मामलों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। ओडिशा में अब तक डेंगू के कुल 2,426 मामले सामने आए हैं, उनमें से 1,059 सकारात्मक मामले अकेले भुवनेश्वर से सामने आए हैं, जिससे डेंगू रोगियों के इलाज के लिए कैपिटल अस्पताल में बनाई गई विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं अपर्याप्त हो गई हैं। स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि बीएमसी को शहर के कुछ वार्डों को डेंगू के लिए रेड जोन घोषित करना पड़ा है। इस बीच, मेयर ने स्वीकार किया कि भुवनेश्वर में डेंगू की स्थिति चिंताजनक है और कहा कि निगम की बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा हो चुकी है। मेयर सुलोचना दास ने कहा कि हमने चर्चा की कि लोगों को डेंगू के खतरे के बारे में कैसे जागरूक किया जाए, स्वच्छता अभियान को तेज किया जाए और फॉगिंग गतिविधियों को तेज किया जाए। मुझे उम्मीद है कि स्थिति जल्द ही नियंत्रण में आ जाएगी।

केंद्रापड़ा भी बन रहा है हॉटस्पॉट

दूसरी ओर, भुवनेश्वर और कटक के बाद केंद्रापड़ा भी तेजी से डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, महाकालपड़ा ब्लॉक से 12 और केंद्रपाड़ा ब्लॉक से नौ मरीजों की पहचान की गई है, जिससे जिला प्रशासन को डेंगू पर एक तत्काल बैठक आयोजित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

केंद्रापड़ा के स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि नगरपालिका कभी भी क्षेत्र में फॉगिंग नहीं करती या एडीज मच्छरों को दूर रखने के लिए कोई सफाई अभियान नहीं चलाती। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जिला प्रशासन कभी भी हमारे वार्ड में फॉगिंग नहीं करता है। यह कभी भी मच्छर के तेल का छिड़काव या ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग नहीं करता है। यहां लोग बुखार से पीड़ित हैं। हमें नहीं पता कि यह डेंगू है या कुछ और।

केंद्रापड़ा के एडीएमओ डॉ शशिकांत मिश्र ने कहा कि केंद्रापड़ा में डेंगू के 46 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 21 मामले प्रवासी हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए हमने हर रविवार को एक ‘ड्राई डे’ अभियान शुरू किया है, जिसके माध्यम से हम लोगों को अपने आसपास के वातावरण को सूखा रखने के लिए जागरूक करते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

NARAYAN JEWELLERS नारायण ज्वैलर्स NARAYAN JEWELLERS Bhubaneshwar नारायण ज्वैलर्स, भुवनेश्वर, ओडिशा

अक्षय तृतीया पर नारायण ज्वैलर्स का विशेष ऑफर

भुवनेश्वर। अक्षय तृतीया पर नारायण ज्वैलर्स ने एक विशेष ऑफर की घोषणा की है। ओडिशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *