Home / Odisha / पहले चरण में 26 किलोमीटर दौड़ेगी मेट्रो रेल

पहले चरण में 26 किलोमीटर दौड़ेगी मेट्रो रेल

  •  भुवनेश्वर हवाईअड्डा और त्रिशूलिया चौक मिलाकर 20 स्टेशन होंगे

  • डीआरएमसी ने सभी सर्वे पूरा कर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सौंपी

भुवनेश्वर। बहुप्रतीक्षित भुवनेश्वर मेट्रो रेल का पहला चरण लगभग 26 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के अनुसार, मेट्रो रेल परियोजना में 26 किलोमीटर की दूरी में 20 स्टेशन होंगे। यह जानकारी राज्य सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है। बताया है कि डीआरएमसी ने यातायात सर्वेक्षण, भू-तकनीकी जांच, स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, पर्यावरण और सामाजिक प्रभाव आकलन कर लिया है और डीपीआर 16 अगस्त को भुवनेश्वर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की बैठक में मुख्य सचिव को सौंप दिया है। पहले चरण में कवर किए जाने वाले क्षेत्रों में बीजू पटनायक हवाई अड्डा, कैपिटल हॉस्पिटल, शिशु भवन, बापूजी नगर, भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन, राम मंदिर स्क्वायर, वाणी विहार, आचार्य विहार, जयदेव विहार, जेवियर स्क्वायर, रेल सदन, डमणा स्क्वायर, पाटिया स्क्वायर, कीट स्क्वायर, नंदनविहार, रघुनाथपुर, नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क, फुलपोखरी और त्रिशूलिया स्क्वायर (कटक) शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 1 अप्रैल, 2023 को ओडिशा दिवस के अवसर पर भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दी थी। मेट्रो रेल परियोजना को भुवनेश्वर हवाई अड्डे और कटक में त्रिशूलिया को जोड़ने वाले 5-टी जनादेश के तहत कवर किया गया था। मेट्रो रेल परियोजना को खुर्दा, पुरी और भुवनेश्वर और कटक शहरों के अन्य क्षेत्रों तक विस्तारित करने की योजना है।

ओडिशा सरकार ने मेट्रो रेल परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को शामिल किया।

भुवनेश्वर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) को बाद में 3 अगस्त, 2023 को अधिसूचित किया गया और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी और महाप्रबंधक (प्रशासन) को नियुक्त किया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *