Home / Odisha / ओडिशा में 25 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

ओडिशा में 25 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी आधारशिला

  • 31 मार्च 2024 तक काम पूरा करने का लक्ष्य

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज एक ऐतिहासिक कदम के रूप में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में 25 रेलवे स्टेशन समेत देशभर के 508 रेलवे स्‍टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकसित ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश में 55, राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21, तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18, तमिल नाडु में 18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।

ओडिशा के 25 स्टेशनों के लिए 532 करोड़ आवंटित

बताया जाता है कि ओडिशा के 25 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए कुल 532 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और 31 मार्च 2024 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

पुनर्विकास किए जाने वाले स्टेशन हैं

भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर रोड, साक्षीगोपाल, मंचेश्वर, ढेंकानाल, छत्रपुर, अनुगूल, मेरामुंडली, बालूगांव, तालचेर रोड, खुर्दा रोड, कांटाबांझी, बरगढ़ रोड, हीराकुद, रायराखोल, बरपाली, मुनिगुड़ा, बलांगीर, हरिशंकर रोड, भवानीपाटना, खरियार रोड, दामनजोड़ी, बड़बिल, राजगांगपुर, बारिपदा और जलेश्वर।

सभी स्टेशन सिटी सेंटर के रूप में होंगे पुनर्विकसित

परियोजना के तहत सभी स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में पुनर्विकास किया जाएगा। इसके अलावा इन स्टेशनों पर रूफ प्लाजा, शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, किड्स प्ले एरिया, मल्टी लेवल पार्किंग, एस्केलेटर, एक्जीक्यूटिव लाउंज और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने जताई खुशी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत के साथ देश के 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास आज शुरू हुआ। यह एक अच्छी खबर है कि पहले चरण में 532 करोड़ रुपये से ओडिशा में 25 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा।

दूसरे चरण में संबलपुर शहर का पुनर्विकास होगा

प्रधान ने कहा कि हीराकुद रेलवे स्टेशन का भी जल्द ही पुनर्विकास किया जाएगा। दूसरे चरण में संबलपुर शहर का पुनर्विकास किया जाएगा। तीसरे चरण में संबलपुर मुख्य स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *