Home / Odisha / अमित शाह ने नवीन सरकार की जमकर तारीफ की
(राजस्थान विस चुनाव) डबल इंजन की सरकार बना दो, दंगे करने वाले राजस्थान छोड़कर चले जाएंगे: अमित शाह
(राजस्थान विस चुनाव) डबल इंजन की सरकार बना दो, दंगे करने वाले राजस्थान छोड़कर चले जाएंगे: अमित शाह

अमित शाह ने नवीन सरकार की जमकर तारीफ की

  •  कहा-नक्सलवाद पर नकेल कसने में ओडिशा ने हमेशा दिया सहयोग

  •  पटनायक ने भारत सरकार के आपदा प्रबंधन के हर इनीशिएटिव को जमीन पर उतारा

  •  ओडिशा ने अपने प्रयोगों से भी पूरी दुनिया में स्थापित की छवि

भुवनेश्वर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद सरकार तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कार्यों की जमकर तारीफ की। शाह ने कहा कि नक्सलवाद पर नकेल कसने में जब-जब जरूरत पड़ी ओडिशा सरकार ने हमेशा केंद्र सरकार को सहयोग दिया है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारत सरकार के आपदा प्रबंधन के हर इनीशिएटिव को जमीन पर उतारा और इसके साथ खुद के प्रयोगों के जरिए पूरी दुनिया में एक छवि बनाई है।

शाह ने कहा कि एक जमाने में यह पूरा क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित था, लेकिन पिछले 9 सालों में नरेन्द्र मोदी सरकार ने राज्य सरकारों को साथ लेकर, नक्सलवाद पर नकेल कसने का सफल प्रयास किया है और उसके नतीजे भी आए हैं। शाह ने कहा कि नक्सलवाद पर नकेल कसने में ओडिशा और राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हमेशा केन्द्र सरकार का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार नक्सलवाद के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने के प्रति कटिबद्ध है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने ओडिशा के लिए बहुत सारा काम किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में पिछली सरकार के समय डिवोलूशन और ग्रांड इन एड के तहत 1,14,000 करोड़ रूपए दिए गए थे, जबकि मोदी सरकार ने दोनों के तहत 4,57,000 करोड़ रुपए देने का काम किया है।

इसके अलावा कुल आवंटन को 3 लाख करोड़ रूपए से बढ़ाकर 18 लाख करोड़ करने का काम मोदी सरकार ने किया है, जो 6 गुने से भी ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा प्राकृतिक आपदा संभावित राज्य है लेकिन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारत सरकार के आपदा प्रबंधन के हर इनीशिएटिव को जमीन पर उतारा है। इसके साथ ही ओडिशा सरकार ने खुद भी आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में कई नए इनिशिएटिव लेकर पूरे देश को ये बताया है कि जब केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर काम करते हैं, तो प्राकृतिक आपदा को भी नियंत्रित किया जा सकता है। शाह ने कहा कि 1999 में ओडिशा में आए साइक्लोन में हज़ारों लोगों ने जान गंवाई थी, लेकिन आज जब भी ओडिशा में साइक्लोन आता है, तब जीरो कैज्युअल्टी होती है, जिसे पूरी दुनिया में सराहा जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनडीआरएफ, एनडीएमए के माध्यम से आपदा प्रबंधन को शासन का स्वभाव बनाने का काम किया है और ओडिशा सरकार ने इसमें पूरा समर्थन दिया है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *