Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में 19 को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी में 19 को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

  • डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना

  • राज्य में होगी भारी बारिश

भुवनेश्वर। 19 जुलाई के आसपास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इसके परिणामस्वरूप ओडिशा के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि 16 जुलाई के आसपास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बन सकता है और 19 जुलाई के आसपास इस सिस्टम के कम दबाव में बदलने की संभावना है। इसके बाद अगले 48 घंटों में एक डिप्रेशन में बदल सकता है। इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा और छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य भारत की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और 19 जुलाई से भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसने नुआपड़ा, बरगढ़, सोनपुर, संबलपुर, बौध, देवगढ़ और केंदुझर में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की पीली चेतावनी जारी की है। राज्य के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

16 जुलाई को कोरापुट, नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर और पुरी में एक या दो स्थानों पर और मालकानगिरि, कोरापुट, नवरंगपुर, नुआपड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, केंदुझर, मयूरभंज और बालेश्वर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के 11 जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले 24 घंटों के दौरान सुंदरगढ़, देवगढ़, केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, बारगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, नवरंगपुर, नुआपड़ा और बलांगीर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने उपरोक्त जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि इसके अलावा, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही अगले चार दिनों के लिए ओडिशा के जिलों के लिए आईएमडी ने पूर्वानुमान को लेकर चेतावनी जारी की है।

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *