Home / Odisha / आम ओडिशा-नवीन ओडिशा नई योजना लॉंच

आम ओडिशा-नवीन ओडिशा नई योजना लॉंच

  • राज्य सरकार इस पहल के तहत जगन्नाथ संस्कृति और परंपरा को देगी बढ़ावा

  • संरक्षण और सुरक्षा भी मिलेगा

  • इस योजना के तहत 4,000 करोड़ रुपये आवंटित

  • पंचायतों को सीधे काम करने के मिला अधिकार

इण्डो एशियन टाइम्स,भुवनेश्वर।

राज्य सरकार ने एक नई योजना आम ओडिशा-नवीन ओडिशा को लॉंच लिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राज्य सरकार इस पहल के तहत जगन्नाथ संस्कृति और परंपरा को बढ़ावा, संरक्षण और सुरक्षा भी देगी।

नई पहल को राज्य योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 से प्रभावी किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 4,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। बताया जाता है कि

यह योजना 50 लाख रुपये की वित्तीय पात्रता के साथ ओडिशा के प्रत्येक ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों को कवर करेगी। योजना के तहत परियोजनाओं का सुझाव, अनुशंसा स्थानीय लोगों, सामुदायिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों द्वारा की जाएगी। योजना की निगरानी के लिए एक वेब आधारित एमआईएस और जीआईएस टैगिंग के साथ प्रत्येक परियोजना के पहले, दौरान और बाद की तस्वीरों को साझा करने के लिए एक समर्पित ऐप जैसे पारदर्शिता उपाय योजना के तहत विकसित किए जाएंगे।

 इसके बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इस योजना में एक नए ओडिशा का दृष्टिकोण है। आकांक्षी ओडिशा, आधुनिक ओडिशा को को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। पटनायक ने कहा कि ओडिशा हमेशा अपनी संस्कृति, अपनी परंपरा और अपने इतिहास में निहित रहा है।

ओडिशा वह भूमि है, जिसने दुनिया को जगन्नाथ संस्कृति दी। एक ऐसी संस्कृति जो सार्वभौमिक प्रेम, सेवा और समानता पर आधारित है। उन्होंने कहा कि यह समावेशिता पर आधारित है और जाति और समुदाय के बावजूद सभी को गले लगाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी जगन्नाथ संस्कृति को संरक्षित करने के लिए एक ऐतिहासिक कदम के रूप में हमारे स्थानीय पूजा स्थलों और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों की रक्षा करना, हमारे तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत 10 लाख रुपये तक का काम कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में आध्यात्मिकता और इतिहास से जुड़े स्थानीय महत्व के स्थान हैं। हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए यह जरूरी है कि इन्हें संरक्षित और सुरक्षित रखा जाए और इस महत्वपूर्ण कार्य को आम ओडिशा-नवीन ओडिशा के माध्यम से हमारी पंचायती राज संस्थाओं से बेहतर कौन कर सकता है? उन्होंने कहा कि हमारी जड़ों को मजबूत करने के साथ-साथ न्यू ओडिशा भी क्षितिज को छूने के लिए अपने पंख मजबूत करेगा। उन्होंने बताया कि हमारे गांवों को युवाओं के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी, खेल के मैदान और विज्ञान पार्क की आवश्यकता है। उन्हें ग्रामीण उद्यमियों, विशेषकर महिलाओं के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं, कार्य केंद्रों और कौशल केंद्रों की आवश्यकता है। हमें शिक्षा के बुनियादी ढांचे में अंतर को पाटने, बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने, डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और अन्य आधुनिकीकरण कार्य करने की जरूरत है। यह योजना पंचायतों को इन कार्यों को करने में सहायता करेगी। उन्होंने समझाया कि गांव के मंदिर के जीर्णोद्धार से लेकर भविष्य के डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण तक के सभी मूल कार्यों को आम ओडिशा-नवीन ओडिशा के तहत लिया जा सकता है। दोनों साथ-साथ चलेंगे। यह हमारे युवाओं के लिए एक नए ओडिशा, आधुनिक, गतिशील और उत्तरदायी, का सूत्रपात करेगा। यह योजना सुरक्षित जड़ों और शक्तिशाली पंखों वाले ओडिशा की शुरुआत करेगी।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *