Home / Odisha / मुक्ता के तहत 42 शहरी स्थानीय निकायों 183.81 करोड़ मंजूर

मुक्ता के तहत 42 शहरी स्थानीय निकायों 183.81 करोड़ मंजूर

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्य द्वारा वित्तपोषित प्रमुख योजना मुक्ता के दूसरे चरण में दक्षिणी आरडीसी डिवीजन के 10 जिलों को कवर करने वाले 42 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के लिए 183.81 करोड़ रुपये मंजूर किए। इन जिलों में गंजाम, गजपति, कलाहांडी, नुआपाड़ा, कोरापुट, रायगड़ा, नवरंगपुर, मालकानगिरि, कंधमाल और बौध शामिल हैं।

इन सभी 42 यूएलबी ने स्थानीय नागरिकों और प्रमुख हितधारकों को शामिल करते हुए एक भागीदारी प्रक्रिया के माध्यम से मुक्ता के तहत वार्ड-वार व्यवहार्य वार्षिक कार्य योजना विकसित की है। ये परियोजनाएं मांग-संचालित, तकनीकी रूप से व्यवहार्य और पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी परियोजनाएं हैं। मुख्यमंत्री के अनुमोदन से पूर्व विभाग स्तर पर कार्य योजनाओं की जांच की जा चुकी है। मुक्ता के तहत शुरू की जाने वाली स्वीकृत परियोजनाओं को कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में सीधे मिशन शक्ति समूह द्वारा निष्पादित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर 5-टी सचिव वीके पांडियन ने 9 जून को उपरोक्त 10 जिलों के 42 यूएलबी के जनप्रतिनिधियों से परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा की थी। मुक्ता के तहत स्वीकृत परियोजनाओं में नागरिक सुविधाओं का निर्माण (मिनी पार्क, ओपन-एयर जिम, चाइल्ड प्ले स्टेशन, खेल का मैदान, पैदल ट्रैक, शौचालय, वेंडिंग जोन), खुली जगह का विकास, जल निकाय, विकास, बहुउद्देश्यीय सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, दीवार पेंटिंग, शहर का सौंदर्यीकरण और अन्य श्रम-उन्मुख कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा 18 अप्रैल, 2020 को शहरी गरीबों, अनौपचारिक और प्रवासी मजदूरों के लिए तेजी से तत्काल और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करने के मिशन के साथ “मुख्यमंत्री कर्म तत्काल अभियान” (मुक्ता) शुरू किया गया था।

मुक्ता परियोजना कार्यान्वयन के पूरे चरण के दौरान पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक समुदाय-संचालित, भागीदारी और नीचे से ऊपर के दृष्टिकोण को अपनाया जाता है। मुक्ता समुदाय-आधारित संगठनों (सीबीओ) जैसे महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और स्लम निवासी संघों (एसडीए) के लिए केंद्र स्तर पर ले जाने के लिए एक समुदाय-संचालित योजना है। तीसरे चरण में, उत्तरी आरडीसी डिवीजन के शेष 10 जिलों के 36 यूएलबी को कवर किया जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *