Home / Odisha / ड्रोन से होगी आपराधिक गतिविधियों की निगरानी

ड्रोन से होगी आपराधिक गतिविधियों की निगरानी

  • भुवनेश्वर में सुरक्षा व्यवस्था को चौकस रखने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने लिया निर्णय

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी में आपराधिक गतिविधियों की निगरानी के लिए ड्रोन की मदद ली जाएगी। बताया गया है कि भुवनेश्वर पर निरंतर निगरानी रखने के लिए कमिश्नरेट पुलिस जल्द ही ड्रोन का प्रयोग शुरू करेगी। कहा जा रहा है कि आसमान में ड्रोन तैनात किए जाने से पुलिस को सड़क पर होने वाले अपराधों पर नजर रखने में आसानी होगी।

विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) ने भुवनेश्वर शहरी पुलिस विभाग (यूपीडी) को उच्च प्रदर्शन करने वाले ड्रोन प्रदान किए हैं, जो आकाश में 5 किमी तक उड़ सकते हैं। इसके साथ ये ड्रोन पांच किलोमीटर तक की गतिविधियों का पता लगा सकते हैं।

खबरों के मुताबिक, ये ड्रोन बड़ी रैलियों, कानून-व्यवस्था की स्थिति और वीआईपी मूवमेंट पर नजर रखेंगे। ड्रोन में नाइट विजन कैमरे होंगे, जो उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें ले सकते हैं। पुलिस को उम्मीद है कि इन ड्रोन की तैनाती के बाद अपराध पर रोक लग सकेगी।

भुवनेश्वर के डीसीपी प्रतीक सिंह ने कहा कि भुवनेश्वर में विधानसभा सत्र, रैलियों, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों, त्योहारों, वीवीआईपी दौरों आदि के दौरान गश्त के लिए ड्रोन तैनात किए जाएंगे। शुरुआत में एक ड्रोन तैनात किया जाएगा और बाद में संख्या बढ़ाई जाएगी।

प्रतीक सिंह ने कहा कि कमिश्नरेट पुलिस अब कानून व्यवस्था, निगरानी और भीड़ प्रबंधन को मजबूत करने के लिए तकनीक पर भरोसा कर रही है। सिंह ने कहा कि हमने उन्नत ड्रोन शामिल किया है, जिसकी रेंज 5 किमी है और यह 500 मीटर की ऊंचाई से गतिविधियों पर नज़र रख सकता है। उन्होंने कहा कि पहले हम वीवीआईपी यात्राओं और कानून और व्यवस्था की स्थिति के अन्य कार्यक्रमों के दौरान छतों पर जवानों को तैनात करते थे, लेकिन ड्रोन तकनीक अब इस संबंध में मददगार होगी। सिंह ने कहा कि केवल एक ड्रोन लाया गया है और इसकी उपयोगिता की समीक्षा के बाद और खरीदे जाएंगे।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *