Home / Odisha / डा अजीत मोहंती परमाणु ऊर्जा आयोग के चैयरमैन बने

डा अजीत मोहंती परमाणु ऊर्जा आयोग के चैयरमैन बने

  • ओडिशा के हैं डा अजीत मोहंती

भुवनेश्वर। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के निदेशक डॉ अजीत कुमार मोहंती को परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव और परमाणु ऊर्जा आयोग के चेयरमैन के रूप में 66 वर्ष की आयु तक के कार्यकाल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन विभाग के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा शनिवार को जारी एक अधिसूचना में दी गई है। बताया गया है कि उनकी नियुक्ति 10 अक्टूबर, 2025 तक, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगी।

साल 1959 में ओडिशा में पैदा हुए मोहंती को 12 मार्च, 2019 को बीएआरसी के 13वें निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने 1979 में एपीसी कॉलेज, बारिपदा से भौतिक विज्ञान में ऑनर्स के साथ स्नातक और साल 1981 में तत्कालीन रावेंशॉ कॉलेज, कटक से स्नातकोत्तर किया।

साल 1993 में बीएआरसी प्रशिक्षण स्कूल के 26वें बैच से स्नातकोत्तर करने के बाद मोहंती ने न्यूक्लियर फीजिक्स डिविजिन, बीएआरसी ज्वाइन की। इसके साथ ही उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

मोहंती ने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), फेनिक्स और सीएमएस

ब्रूकहेवन नेशनल लेबोरेटरी (बीएनएल), यूएसए, और सीईआरएन, जिनेवा में पेलेट्रॉन एक्सीलेटर का उपयोग करके सब-कौलम्ब बैरियर से सापेक्षतावादी शासन तक टक्कर ऊर्जा को कवर करने वाले परमाणु भौतिकी के कई क्षेत्रों में काम किया है।

विभिन्न संगठनों में कई मानद पदों पर कार्य करने के बाद मोहंती ने भारतीय भौतिकी संघ (आईपीए) के महासचिव और बाद में इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह दो बार सीईआरएन साइंटिफिक एसोसिएट रह चुके हैं। पहली बार 2002-2004 के दौरान और फिर 2010-2011 के दौरान वह इस पद पर रहे। इसके अलावा उन्हें विभिन्न पुरस्कारों और सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *