Home / Odisha / सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

  • नुआपड़ा में हुआ आमना-सामना

  • करीब 30 मिनट तक मुठभेड़ के अंधेरे और घने जंगलों में भागने में सफल रहे नक्सली

नवरंगपुर। ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सीमा पर कल रात सुरक्षाबलों और नक्सलियों से बीच मुठभेड़ हो गई। हालांकि करीब आधे घंटे तक की मुठभेड़ के बाद नक्सली अंधेरे और घने जंगल में भागने में सफल रहे। तलाशी के दौरान मौके से काफी मात्रा में नक्सली सामग्रियां बरामद हुईं, जिसमें विस्फोटक इत्यादि शामिल हैं।

बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले और ओडिशा के नवरंगपुर जिले के रायगढ़ की सीमा से सटे इलाके में नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। इसके आधार पर विशेष अभियान समूह (एसओजी) के जवानों की दो टीमों को इन इलाकों में तलाशी के लिए भेजा गया था।

नवरंगपुर की पुलिस अधीक्षक एस सुश्री ने बताया कि एसओजी के जवान नुआपड़ा में मैनपुर डिवीजन के उदंती इलाके में कांबिंग कर रहे थे, तभी उनका सामना 20 से 25 नक्सलियों के साथ हो गया। नक्सलियों की टीम में क्षेत्र सीसीएम मुरली, एससीएम कार्तिक, एससीएम गुडू, एसीएम आकाश, एसीएम नांदल और कई महिला कैडर शामिल थीं। उन्होंने बताया कि एसओजी टीम को अपने पास आते देख नक्सलियों ने जवानों पर गोलियां चला दी। जवानों ने जवाबी फायरिंग की और करीब 30 मिनट तक मुठभेड़ जारी रही। हालांकि, अंधेरे और घने जंगल का फायदा उठाकर सभी माओवादी इलाके से भागने में सफल रहे।

एस सुश्री ने कहा कि इनमें से अधिकांश माओवादी छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के शोवा थाना क्षेत्र के उदंती जंगल में साईबिन कचर के उत्तर में स्थित गांवों के रहने वाले हैं।

बाद में पुलिस ने नक्सलियों के ठिकाने की तलाशी ली और जंगल से भारी मात्रा में माओवादी सामग्री बरामद की। जब्त की गई वस्तुओं में माओवादी पोस्टर, बैनर, दो हैंगिंग, डेटोनेटर, बैटरी, पांच जिंदा गोलियां, एक सोलर प्लेट, एक छाता, खाद्य सामग्री, प्लास्टिक, गर्भ निरोधक, मच्छर भगाने वाली दवाएं, दवाएं आदि शामिल हैं।

एस सुश्री ने कहा कि इस मुठभेड़ से नक्सलियों के मनोबल को चोट पहुंचा है। वे क्षेत्र में लोगों को डराने वाले पोस्टर लगाकर और जबरन वसूली के माध्यम से आतंकित कर रहे थे। वे क्षेत्र में अधिकांश आपराधिक गतिविधियों के लिए भी जिम्मेदार थे। हमें उम्मीद है कि यह अब समाप्त हो जाएगा।

पांच जिलों में हाई अलर्ट

पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में घातक नक्सली हमले के बाद ओडिशा के मालकानगिरि, कोरापुट और नवरंगपुर जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

इस बीच, ओडिशा पुलिस ने भी छत्तीसगढ़ नरसंहार के बाद राज्य के विभिन्न नक्सल प्रभावित जिलों में तलाशी अभियान तेज करने का फैसला किया है।

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर में नामांकन से पहले पूर्व मंत्री प्रताप षाड़ंगी का शक्ति प्रदर्शन

सफेद घोड़े पर सवार होकर भाजपा सांसद ने निकाली रैली विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *