Home / Odisha / किसानों को 441.76 करोड़ के ब्याज में मिली रियायत

किसानों को 441.76 करोड़ के ब्याज में मिली रियायत

  • 2022-23 वित्तीय वर्ष में दो चरणों में कुल 885.99 करोड़ रुपये के ब्याज में दी गई रियायत

  • किसानों के सशक्तिकरण पर हमारी सरकार को जोर – मुख्यमंत्री

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के कान्वेंशन सेंटर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में 35 लाख से अधिक किसानों को 441.76 करोड़ रुपये के ब्याज में रियायत प्रदान की। राज्य के समस्त सहकारी बैंक तथा 2409 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को यह रियायत प्रदान की गई। इससे पहले प्रथम चरण में कुल 415.17 करोड़ रुपये के ब्याज में रियायत किसानों को प्रदान की गई थी। इसके साथ ही 2022-23 वित्तीय वर्ष में कुल 856.99 करोड़ रुपये के ब्याज में रियायत किसानों को प्रदान की गई।

उल्लेखनीय है कि राज्य में एक लाख रुपये तक फसल ऋण के लिए किसी भी प्रकार का ब्याज किसानों को नहीं देना पड़ रहा है। इन 35 लाख किसानों में से 30 लाख किसान छोटे व सीमांत किसान हैं।

इस अवसर पर किसानों को वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिये संबोधित करते हुए मुख्य़मंत्री ने कहा कि खेती हमारी अर्थ व्यवस्था की आत्मा है। विकास का आधार है। हमारे नये व सशक्त ओडिशा के सारथी राज्य के किसान, युवा व महिलाएं हैं। इसलिए इन लोगों का सशक्तिकरण पर हमारी सरकार लगातार जोर देती रही है।

मुख्यमत्री ने कहा कि खेती किसानी को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार विशेष बजट का प्रावधान किया है। बिना ब्याज के एक लाख रुपय़े तक के कृषि ऋण प्रदान किया जा रहा है। किसान परिवारों के कल्याण के लिए कालिया शिक्षा छात्र वृत्ति प्रदान की जा रही है।

कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री अतनु सव्यसाची नायक ने भी संबोधित किया। सहकारिता विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव प्रदीप जेना व विकास आयुक्त अनु गर्ग भी उपस्थित थीं।

Share this news

About desk

Check Also

नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन जल्द होगा – मोहन माझी

कहा- चिंता की कोई बात नहीं भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी ने शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *