Home / Odisha / संबलपुर में लौट रही शांति

संबलपुर में लौट रही शांति

  • भर्ती की परीक्षाओं को लेकर कर्फ्यू में रही ढील

  • हिंसा के मामले में और 30 गिरफ्तार, गिरफ्तारों की कुल संख्या 79 हुई

संबलपुर। सांबलपुर में आयोजित आज विभिन्न भर्ती परीक्षोंओं को देखते हुए कर्फ्यू में दी गई राहते बीच शहर में सामान्य स्थिति में धीरे-धीरे वापस आ रही है। 12 अप्रैल को हुई हिंसा और इसके बाद आगजनी व हत्या के मामलों के बीच शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कल शहर के छह थाना क्षेत्रों में बेमियादी कर्फ्यू लागू कर दी गई थी। हालांकि आज परीक्षाओं के कारण इसमें ढील गई थी। शहर में पुलिस बल के अतिरिक्त प्लाटून को तैनात किया गया है। जवान संवेदनशील स्थानों पर सख्त सतर्कता बनाए हुए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि बड़े पैमाने पर हिंसा के सिलसिले में 30 अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ, अब तक की गई गिरफ्तारी की कुल संख्या बढ़कर आज 79 हो गई है।

युवा की हत्या में छह गिरफ्तार

शहर में एक युवा की हत्या के सिलसिले में छह व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया है। संबलपुर के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि युवाओं को कुछ पिछली दुश्मनी पर मार दिया गया था और हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच हिंसक झड़पों से इसका कोई लेना -देना नहीं था। ओडिशा के संबलपुर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आने से धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है।

शांति बनी रही तो मिलेगी कर्फ्यू में ढील

ओडिशा के डीजीपी सुनील बंसल ने कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए संबलपुर में हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति में तेजी से सुधार हो रही है और अगर यह जारी रहती है, तो हम कर्फ्यू में और ढील देंगे। डीजीपी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि शहर में एक या दो दिन में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी।

स्थिति बिगाड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

साथ ही ओडिशा के डीजीपी सुनील बंसल ने चेतावनी दी कि कानून व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार पाए जाने वाले सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हिंसक में शामिल 100 से ज्यादा की पहचान

इस बीच, संबलपुर के एसपी बी गंगाधर ने कहा कि 12 अप्रैल को एक बाइक रैली के दौरान पथराव की घटना के सिलसिले में 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि 14 अप्रैल को एक जुलूस के दौरान हिंसा और आगजनी के आरोप में 53 लोगों को हिरासत में लिया गया। हमारी जांच चल रही है। जल्द ही और गिरफ्तारियां होने की संभावना है।

एसपी ने कुछ आरोपियों के फरार होने की बात कहते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि घटना पूर्व नियोजित थी. हिंसक घटनाओं में शामिल 100 से ज्यादा लोगों की पहचान कर ली गई है और उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

बैंकिंग और भुगतान सेवाएं प्रभावित

हिंसा के बाद किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए शहर में अभी भी कर्फ्यू लागू होने और इंटरनेट सेवा ठप होने से जिले के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंक, एटीएम और अन्य डिजिटल भुगतान काम नहीं कर रहे हैं, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ रही है।

पत्थरों और अन्य वस्तुएं जब्त

संबलपुर एसपी बी गंगाधर ने कहा कि हमने घरों और इमारतों की तलाशी के दौरान पत्थरों और अन्य वस्तुएं जब्त कर ली गई हैं।

अपराध में प्रयोग किए गए घरों पर चलेगा बल्डोजर

गंगाधर ने कहा कि यदि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण होता है और इसका उपयोग अपराध के आयोजन के लिए किया जा रहा है, तो हम उचित कार्रवाई करेंगे और ऐसे घरों को ध्वस्त कर दिया जाएगा। वहां मिले पत्थर और अन्य वस्तुओं से संकेत मिलता है कि यह पूर्व नियोजित था और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने कहा कि शहर के किसी भी हिस्से से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई थी। अब तक, सब कुछ नियंत्रण में है। हम दोनों घटनाओं में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर रहे हैं।

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *