Home / Odisha / ओडिशा विश्व का स्टील हब बनने के लिए तैयार

ओडिशा विश्व का स्टील हब बनने के लिए तैयार

  •  निवेश के लिए जापानी कंपनियां हुईं फिदा

  • 25,000 करोड़ रुपये की निवेश की जताई इच्छा

  •  ओडिशा बिजनेस मीट टोक्यो-2023 में 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने लिया भाग

भुवनेश्वर। ओडिशा विश्व का स्टील हब बनने के लिए तैयार है। जापानी कंपनियों ने स्टील के क्षेत्र में बड़े निवेश की इच्छाएं जताई हैं। स्टील को लेकर राज्य सरकार ने भी बड़ी सुविधाएं तैयार की हैं। राज्य में बड़े एकीकृत इस्पात संयंत्रों के साथ-साथ इस्पात सेवा केंद्रों के विकास पर भी ध्यान दिया जा रहा है। राज्य का न्यू एज स्टील पर भी ध्यान बढ़ रहा है और ओडिशा सरकार दुनियाभर के निवेशकों को सर्वोत्तम सुविधा और समर्थन सुनिश्चित कर रही है। राज्य सरकार की नीतियों के कारण जापान की कंपनियां निवेश को लेकर ओडिशा पर फिदा हो गईं हैं। जापानी कंपनियों ने लगभग 25,000 करोड़ रुपये ओडिशा में निवेश करने को लेकर इच्छा जताई है। जापान के टोक्यो में ओडिशा सरकार, भारत ने जापान में भारतीय दूतावास, जापान विदेश व्यापार संगठन (जेईटीआरओ) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से बुधवार को ओडिशा बिजनेस मीट टोक्यो-2023 की मेजबानी की। इस मीट में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ-साथ जेईटीआरओ के कार्यकारी उपाध्यक्ष और ओडिशा सरकार, इपीकॉल, और फिक्की के वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थित में जापान भर के विभिन्न उद्योगों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस दौरान मुख्य सचिव, ओडिशा सरकार, प्रदीप कुमार जेना ने शानदार सभा का स्वागत किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ओडिशा विकास के मामले में देश के प्रमुख ब्रेकआउट राज्यों में से एक रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में हमेशा नई ऊंचाइयों को छू रहे ओडिशा तथा उद्योगों के लिए लागू नई नीतियों के बारे में बताया। सभी वक्ताओं ने ओडिशा की स्थित राजनीति को रेखांकित किया। इस दौरान उद्योग मंत्री

प्रताप केशरी देब ने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में राज्य सरकार ने नागरिकों और व्यवसायों को सेवा प्रदान करने के लिए एक संपूर्ण सरकार का दृष्टिकोण अपनाया है। हम आज देशभर के निवेशकों के लिए पसंदीदा ठिकाना बनते जा रहे हैं। मैं यहां उपस्थित सभी उद्योगपतियों, संघों और उनके सदस्यों का स्वागत करता हूं कि वे आपके अगले निवेश गंतव्य के रूप में ओडिशा आएं और निवेश करें।

नवीन ने अवसरों को बताया

इस मीट को संबोधित करते हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गणमान्य व्यक्तियों को अपनी शुभकामनाएं दीं और कहा कि ओडिशा भारत में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और पिछले डेढ़ दशक में लगातार राष्ट्रीय औसत से ऊपर बढ़ी है। हम अपने प्राकृतिक संसाधन लाभ और सामरिक स्थिति के कारण भारत में तेजी से एक प्रमुख औद्योगिक गंतव्य के रूप में उभर रहे हैं। ओडिशा के प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, कुशल और उत्पादक मानव संसाधन, प्रगतिशील नीतियां और मजबूत परिणामोन्मुख शासन एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करते हैं। आज ओडिशा को निवेश आकर्षित करने के मामले में भारत के शीर्ष राज्यों में स्थान दिया गया है और भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रेटिंग में इसे अचीवर्स का दर्जा दिया गया है।

बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में व्यापार और वाणिज्य का आधार बन रहा ओडिशा

पटनायक ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे ओडिशा बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में व्यापार और वाणिज्य का आधार बन रहा है और ओडिशा सरकार ने पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत के साथ-साथ आसियान और पूर्वी एशिया क्षेत्र के बाजारों में अप्रयुक्त बाजारों को पूरा करने के लिए उद्योगों की मदद के लिए जो उपाय किए हैं।

तकनीकी नवाचारों के इस युग में औद्योगीकरण के बारे में पटनायक ने कहा कि जैसा कि हम प्रौद्योगिकी में प्रगति और स्थिरता के दर्शन से प्रेरित औद्योगीकरण के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं, हमें लगातार विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकारों, उद्योगों और लोगों के बीच एक सहयोगी प्रयास की आवश्यकता है।

समृद्ध संस्कृति और परंपराओं से नाता जोड़ा

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन का समापन करते हुए कहा कि ओडिशा, जो अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है, एक आधुनिक औद्योगिक केंद्र में बदल रहा है। जबकि मेरी सरकार ओडिशा आने वाले सभी निवेशकों को सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने पर केंद्रित है, हम अपने समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। जीर्णोद्धार और जीर्णोद्धार अनेक बौद्ध तीर्थस्थल मेरी सरकार का प्रमुख एजेंडा रहे हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम धौली, उदयगिरि, रत्नागिरि और ललितगिरि जैसे स्थलों का कायाकल्प कर रहे हैं। मैं अपने सभी जापानी मित्रों से अनुरोध करता हूं कि वे ओडिशा आएं और परिवर्तन का अनुभव करें। आइए, ओडिशा में निवेश करें, भविष्य में निवेश करें। आओ, जगरनॉट में शामिल हों।

200 से अधिक अग्रणी कंपनियों ने सरकार की पेशकश देखी

इस कार्यक्रम में जापान और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की 200 से अधिक अग्रणी कंपनियों ने भाग लिया। इन्होंने ओडिशा सरकार की पेशकश देखी और उन्हें ओडिशा में राज्य सरकार और स्थानीय कंपनियों के साथ सहयोग के विभिन्न रास्ते तलाशने का अवसर मिला।

टोक्यो में ओडिशा बिजनेस मीट-2023 ओडिशा सरकार को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। ओडिशा सरकार को लॉजिस्टिक्स, मेटल एंसिलरी, स्टील, मेटल डाउनस्ट्रीम, ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया जैसे क्षेत्रों में 25,000 करोड़ रुपये (3.04 बिलियन अमरीकी डॉलर) से अधिक का निवेश की इच्छाएं प्राप्त हुईं। इस दौरान कई समझौते भी हुए हैं।

निहोन-उत्कल और आईआईआईटी, भुवनेश्वर के बीच कौशल विकास क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान मुख्यमंत्री से आमने-सामने की जी2बी बैठकों में दर्जनों कंपनियों प्रमुखों ने मुलाकात की।

ग्रीन हाइड्रोजन और हरित अमोनिया क्षेत्र में अग्रणी राज्य

ओडिशा भारत में ग्रीन हाइड्रोजन और हरित अमोनिया क्षेत्र में अग्रणी के रूप में उभर रहा है, क्योंकि ओडिशा सरकार आर्थिक विकास के प्रमुख सिद्धांत के रूप में स्थिरता की ओर देखती है। यहां ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया क्षेत्र में बड़े अवसर सामने आ रहे हैं और जापानी निवेशक ओडिशा की संभावनाओं के बारे में सकारात्मक हैं।

दक्षिण-पूर्व एशिया का प्रवेश द्वार बनने को तैयार

भुवनेश्वर से बैंकॉक और भुवनेश्वर से सिंगापुर के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी के साथ ही ओडिशा पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशिया का प्रवेश द्वार बनने के लिए तैयार है और भारत और जापान दोनों में निवेशकों के लिए अधिक व्यावसायिक अवसर आने वाले हैं।

फुजीसॉफ्ट के सीओओ से मिले नवीन पटनायक

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने टोक्यो की अपनी यात्रा के दौरान फुजीसॉफ्ट के सीओओ रेनहोंग सन से मिले। सन फुजीसॉफ्ट के ग्लोबल बिजनेस डिवीजन के प्रमुख हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि टोक्यो में ओडिशा इन्वेस्टर्स मीट के दौरान श्री रेनहोंग सन, कार्यकारी परिचालन अधिकारी और सीओओ और ग्लोबल बिजनेस डिवीजन, फुजीसॉफ्ट इनकॉर्पोरेटेड के निदेशक से मिलकर खुशी हुई। उभरती हुई प्रौद्योगिकी पर सीओई के बारे में चर्चा की, जो ओडिशा में रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगी।

Share this news

About desk

Check Also

नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन जल्द होगा – मोहन माझी

कहा- चिंता की कोई बात नहीं भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी ने शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *