Home / Odisha / ओडिशा में 30 मिनट में 5000 से अधिक गिरी बिजली

ओडिशा में 30 मिनट में 5000 से अधिक गिरी बिजली

  • अलग-अलग स्थानों पर पांच लोगों की मौत

  • 2 अप्रैल को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ ओडिशा से टकराएगा

भुवनेश्वर। ओडिशा के भद्रक जिले के बासुदेवपुर क्षेत्र में कल 30 मिनट के दौरान 5000 से अधिक बिजली गिरी है। इस दौरान अलग-अलग जगहों पर पांच लोगों की मौत होने की सूचना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र के उमाशंकर दास ने बताया कि भद्रक जिले के बासुदेवपुर क्षेत्र में कल 30 मिनट के भीतर 5,000 से अधिक बिजली गिरी। स्थानीय सूत्रों के अनुसार, आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर 5 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही ओडिशा के कई हिस्सों में एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश और गरज के साथ बिजली कड़कने और सतही हवा चलने का ताजा दौर देखा गया।

इधर, आज मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय ने भविष्यवाणी की कि 2 अप्रैल को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ ओडिशा से टकराएगा। इसके परिणामस्वरूप, राज्य में कई स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवा चलने की संभावना है।

30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी हवा

इसके प्रभाव में अगले 24 घंटे के दौरान गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। बिजली चमकने और सतही हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की होने की संभावना है। आज कई जिलों में बारिश और तेज हवा की सूचना है। आईएमडी क्षेत्रीय केंद्र ने कल 11 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

कई जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी

कल झारसुगुडा, सुंदरगढ़, केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, अनुगूल, ढेंकानाल, कटक और केंद्रापड़ा जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है।

कुछ स्थानों पर 7-11 सेमी तक भारी वर्षा होगी

झारसुगुड़ा, केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, ढेंकानाल और कटक के कुछ स्थानों पर 7-11 सेमी तक भारी वर्षा होगी। हालांकि अगले तीन से चार दिन के दौरान दिन के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर नजर रखें और आंधी की गतिविधि के दौरान सुरक्षित आश्रय लें।

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *