Home / Odisha / यूएसए के बराबर होगा ओडिशा में एनएच रोड इन्फ्रा – गडकरी

यूएसए के बराबर होगा ओडिशा में एनएच रोड इन्फ्रा – गडकरी

  • कहा-साल 2024 के अंत तक लक्ष्य होगा हासिल

भुवनेश्वर। साल 2024 के अंत तक ओडिशा में एनएच रोड इन्फ्रा यूएसए के बराबर होगा। यह घोषणा करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि देश और ओडिशा में भी सड़क बुनियादी ढांचे के विकास पर पहले से ही काफी ध्यान दिया जा रहा है। यहां एक निजी ओड़िया टीवी चैनल की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को

संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि ओडिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क का बुनियादी ढांचा 2024 के अंत तक यूएसए के बराबर हो जाएगा और यह विकास को गति देने वाला है।

गडकरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि यह उसी तरह है जैसे हम बिहार, यूपी, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और देश में हर जगह काम कर रहे हैं। बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

9 प्रतिशत तक लाना है लॉजिस्टिक कॉस्ट

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम वैकल्पिक ईंधन- इथेनॉल, बायो-सीएनजी, बायो-डीजल, इलेक्ट्रिक और ग्रीन हाइड्रोजन पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, भारत में रसद लागत 16 प्रतिशत है और यह चीन में 8-10 प्रतिशत है और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों में यह 12 प्रतिशत है। हमारा मिशन इसे 9 प्रतिशत तक सिंगल डिजिट तक ले जाना है। अच्छे और हरित हाईवे बनाकर हमें विश्वास है कि 2024 के अंत तक हम लॉजिस्टिक कॉस्ट को 10 या 9 फीसदी से भी कम करने जा रहे हैं। यह वास्तव में एक बड़ी चीज है जो आयात और निर्यात के लिए उपयोगी हो सकती है।

रोजगार की संभावनाओं से मिटेगी गरीबी

गडकरी ने आगे कहा कि भारतीय बुनियादी ढांचा बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और यह एक मुख्य कारण है कि भारत में विकास दर बहुत अधिक है। अगर हम उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो हमें सड़क के बुनियादी ढांचे, पानी, बिजली, परिवहन और संचार की जरूरत है।

उद्योग के बिना, हमारे पास पूंजी निवेश नहीं हो सकता है। अगर हमारे पास उद्योग और पूंजी निवेश है, तो हम रोजगार की संभावनाएं पैदा करेंगे और रोजगार की संभावनाओं से हम गरीबी को मिटा सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकास के लिए समाज और सरकार के सामने चुनौती है कि देश में रोजगार की क्षमता कैसे बढ़ाई जाए।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है रोड इंफ्रा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रोड इंफ्रा और जिस तरह से इसे विकसित किया जा रहा है, वह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि हम दो-तरफा, चार और छह-लेन की सड़कें, आठ-लेन की सड़कें और अब ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे और औद्योगिक गलियारे बना रहे हैं। हमें राज्य सरकारों से सहयोग मिल रहा है और हम औद्योगिक क्लस्टर और लॉजिस्टिक पार्क बना रहे हैं।

60 फीसदी बिजली को सोलर या ग्रीन पावर बनाने का मोदी का सपना

गडकरी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना 60 फीसदी बिजली को सोलर या ग्रीन पावर बनाने का है। उन्होंने कहा कि हम हरित ऊर्जा, पवन और जल विद्युत को 100 प्रतिशत तक ले जाने और हरित भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

ज्ञान का धन में रूपांतरण भविष्य

समाज और देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण चीज अर्थव्यवस्था का संचलन है। मैं हमेशा लोगों को वेस्ट को वेल्थ में बदलने की बात कहता हूं। नवाचार, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, विज्ञान, अनुसंधान और सफल अभ्यास, जिन्हें हम ज्ञान कहते हैं, और ज्ञान का धन में रूपांतरण भविष्य है। उन्होंने कहा कि साथ ही, परिसंचरण अर्थव्यवस्था में, हमने नीति को खत्म करना शुरू कर दिया है जिससे हमें कम लागत पर एल्यूमीनियम, तांबा, रबड़ और स्टील प्राप्त करना आसान हो जाएगा और हम ऑटोमोबाइल और अंतिम उत्पादों की लागत को 25 से 30 प्रतिशत कम कर सकते हैं। अब समय आ गया है कि हमें भारत का विकास करना है।

भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर बनाना मिशन

भारत में अपार क्षमता है और पूरी दुनिया भारत से निपटने के लिए इच्छुक है। हम सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं और हमारे प्रधानमंत्री का मिशन भारत को 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है और इस कारण से हम अच्छे बुनियादी ढांचे का विकास कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने 100 हवाई अड्डे पूरे कर लिए हैं और अब हम बिजली पर बड़े पैमाने पर और तीव्र परिवहन की ओर बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन बहुत लोकप्रिय हैं। समाज के तीन महत्वपूर्ण हितधारक जहां हमें नैतिकता, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी और पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। हमें हरित भारत बनाना है, आत्म निर्भर भारत बनाना है और सुपर इकोनॉमिक पावर -‘विश्व गुरु’ बनना है। इसी वजह से हम अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहे हैं। मैं ओडिशा के लोगों से वादा करता हूं कि हम आपको 2024 के अंत से पहले सड़क के बुनियादी ढांचे के अंतर्राष्ट्रीय मानक और एनएच देंगे, जो यूएसए के बराबर है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *