Home / Odisha / जासूसी कांड की जांच हुई तेज

जासूसी कांड की जांच हुई तेज

  •  बालेश्वर पुलिस के साथ आंध्र प्रदेश पुलिस एवं भारतीय वायु सेना भी जुड़ी

बालेश्वर। जिला पुलिस ने इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज, चांदीपुर, भारत की प्रमुख मिसाइल परीक्षण केंद्र से संबंधित एक जासूसी मामले की जांच तेज कर दी है। इस जांच में बालेश्वर पुलिस के साथ-साथ आंध्र प्रदेश की पुलिस और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की खुफिया शाखा भी शामिल हो गई है। उल्लेखनीय है कि आईटीआर, चांदीपुर के एक वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी को अपने हैंडलर, एक पाकिस्तानी महिला को संवेदनशील जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जिसने कथित तौर पर उसका विश्वास जीतने के लिए अश्लील वीडियो भेजे थे।
बालेश्वर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारी पूछताछ के दौरान हमें पता चला कि पाकिस्तानी हैंडलर संभवतः आंध्र प्रदेश में किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में था। हमने अपने आंध्र प्रदेश समकक्ष को इसकी सूचना दे दी है। इसी तरह, आरोपी पर उड़ान संचालन के बारे में जानकारी देने का भी संदेह था, जिसके लिए आईएएफ टीम दावे को सत्यापित करना चाहती है। नाथ ने कहा कि पुलिस ने उसके पास से छह इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जब्त किए हैं और उन्हें आगे की फॉरेंसिक जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है।
इसके अलावा, बालेश्वर पुलिस को गिरफ्तार जासूस से जुड़े संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के बारे में पता चला। उन्होंने कहा कि हम इस बात का पता लगा रहे हैं कि आरोपियों तक वित्तीय लाभ कैसे पहुंचा।
साल भर की निगरानी के बाद बालेश्वर पुलिस ने 24 फरवरी को दे को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर (एसआई), चंद्रशेखर मोहंती ने एक शिकायत में कहा कि रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) एवं अन्य रक्षा एजेंसीयों के द्वारा लगभग सभी मिसाइलों और क्लस्टर बमों के परीक्षण के समय दे आमतौर पर आईटीआर, चांदीपुर में सौंपे गए अपने काम के लिए मौजूद रहते थे। एसआई ने अपनी शिकायत में कहा कि वह मिसाइलों के इस तरह के परीक्षण के बारे में पहले से जानकारी प्राप्त करता था और मिसाइल परीक्षण के संबंध में वर्गीकृत रक्षा जानकारी एक विदेशी एजेंट के साथ साझा करता था, जो पाकिस्तान से होने का प्रतीत होता है। इधर, प्राथमिकी में कहा गया है कि
आरोपी निषिद्ध क्षेत्रों की तस्वीरें भी खींच रहा था और भेज रहा था और इंटरनेट के माध्यम से उस विदेशी एजेंट को संवेदनशील रक्षा जानकारी भी भेज रहा था। बदले में दे को यौन बातचीत के माध्यम से और उपरोक्त पाकिस्तानी एजेंट के साथ यौन तस्वीरों और वीडियो के आदान-प्रदान के माध्यम से वित्तीय लाभ और आनंद मिल रहा था।
आईटीआर के टेलीमेट्री विभाग में तकनीकी अधिकारी रहे आरोपी बाबूराम दे (51) की रिमांड आज खत्म हो रही है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *