Home / Odisha / कीट में द्वितीय विश्व नेतृत्व सम्मेलन आयोजित, ‘वर्ल्ड इज वन’ पर सघन चर्चा

कीट में द्वितीय विश्व नेतृत्व सम्मेलन आयोजित, ‘वर्ल्ड इज वन’ पर सघन चर्चा

अशोक पाण्डेय, भुवनेश्वर.

स्थानीय कीट डीम्ड विश्वविद्यालय भुवनेश्वर में आज द्वितीय विश्व नेतृत्व सम्मेलन आयोजित हुआ।

सम्मेलन में कई आईआईटी फैकेल्टी, सोशल साइंटिस्ट और बिजनेस लीडर्स आदि ने हिस्सा लिया।  ‘वर्ल्ड इज वन’ पर सघन चर्चा हुई। सम्मेलन में समानता और न्याय, विविधता में समावेशिता, लचीलेपन की संस्कृति और नवाचार और व्यवधान जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई।

कीट – कीस के संस्थापक प्रो अच्युत सामंत ने अपने संबोधन में यह बताया कि “जैसा कि मैं इक्विटी और न्याय, विविधता में समावेश, लचीलेपन की संस्कृति, नवाचारों और व्यवधानों के महत्वपूर्ण विषयों पर प्रतिबिंबित करता हूं, मुझे अपने पूर्वजों के ज्ञान की याद आती है। जैसाकि एक कहावत है, “एकजुट होकर हम खड़े हैं और अलग अलग हम बिभाजित होकर गिर जाते हैं। यह महत्त्वपूर्ण है कि हम पहचानें कि हमारी ताकत हमारी एकता में निहित है और हम एक ऐसा समाज बनाने की दिशा में काम करते हैं जो सभी के लिए न्यायसंगत और समान हो।”

प्रो अच्युत सामंत ने कहा कि जी 20 सदस्यता भी इस विषय का जश्न मनाती है और प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने मानव-केंद्रित वैश्वीकरण को रेखांकित किया है। उन्होंने कहा कि कीट- कीस परिसर भी ‘दुनिया भी एक है’- का एक सच्चा प्रतिबिंब है। विशाल परिसर विविधता में एकता का एक सच्चा प्रतिबिंब है जहां भारतीय छात्र, विदेशी छात्र और आदिवासी क्षेत्रों से वंचित छात्र पूर्ण सौहार्द और सद्भाव में रहते हैं।

कीट की वाइस चांसलर प्रोफेसर सस्मिता सामंत ने कहा कि लीडरशिप कन्वेंशन सामाजिक मूल्यों के निर्माण के लिए विभिन्न दृष्टिकोणों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न पेशेवर पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करना चाहता है। इसका उद्देश्य शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से लोगों को विभिन्न अवसरों से जोड़ने के लिए एक मंच तैयार करना भी है।

आईआईटी भुवनेश्वर के निदेशक प्रोफेसर श्रीपद कर्मलकर ने कहा कि कीट एक ऐसा स्थान है जहां शिक्षा को सही अर्थों में अनुभव किया जा सकता है क्योंकि यह ज्ञान, कौशल विकास, समावेशिता और धन सृजन को बढ़ावा देता है।

एक सम्मानित शिक्षाविद, प्रोफेसर कर्मालकर ने एक अच्छा शिक्षक बनने पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि एक अच्छा शिक्षक वह है जो छात्रों का ध्यान आकर्षित करता है; छात्रों को विषयों को विभिन्न तरीकों से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है और एक अच्छा संचारक बनकर पुरानी पीढ़ी को शोध के मामलों को स्पष्ट तरीके से समझा सकता है।

प्रसिद्ध सामाजिक उद्यमी और उद्यमिता विद्यापीठ जेपी फाउंडेशन, मध्य प्रदेश की संस्थापक निदेशक नंदिता पाठक ने कीट और इसके परिसर की तुलना ‘चार धाम’ जैसे पवित्र स्थान से की, जहां समाज की भलाई और गरीबों की मुक्ति के लिए ज्ञान का प्रसार किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रो . सामंत सादगी की प्रतिमूर्ति हैं और समाज के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए उनके पास एक बड़ा दृष्टिकोण है।

सीएसआईआर सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर मनोरंजन परीडा, मणिबांधा के स्वदेशी उद्यमी, कटक, मनोरमा पाल, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एंड मैथमेटिक्स साइंस यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर, यूके से नॉलेज डिस्कवरी और मशीन लर्निंग के प्रोफेसर युडोंग झांग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग स्कूल किट डीयू के प्रोफेसर प्रशांत कुमार पटनायक ने भी समेलन संबोधित किया। डायरेक्टर स्कूल ऑफ सोशल, फाइनेंशियल एंड ह्यूमन साइंस किट डीयू के प्रोफेसर जयंत कुमार परिडा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *