Home / Odisha / कीट में टाइम्स हायर एजुकेशन इंडिया फोरम का हुआ सम्मेलन

कीट में टाइम्स हायर एजुकेशन इंडिया फोरम का हुआ सम्मेलन

  • शिक्षा सामाजिक उत्थान की कुंजी : प्रो. गणेशी लाल जी राज्यपाल, ओडिशा

भुवनेश्वर: कीट डीम्ड विश्वविद्यालय भुवनेश्वर और टाइम्स हायर एजुकेशन एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज फोरम के मध्य अपलिफ्टिंग लैंडस्केपिंग हेतु एक करार हुआ है। सम्मेलन का उद्घाटन ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने किया और अपने संबोधन में यह कहा कि सामाजिक उत्थान विकास की कुंजी है । मानवकेंद्रित और चेतना केंद्रवाद मानवीय शिक्षा का अंतिम लक्ष्य है। सभी के मन में दया, क्षमा, सहनशीलता, परोपकार में मानवीय मूल्यों का उत्थान कर पूरी दुनिया को एक सूत्र में बांधा जा सकता है जिससे शिक्षा का वास्तविक लक्ष्य पूरा हो सकता है। इसलिए हमारे शिक्षण संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है यह भी मुख्य अतिथि प्रोफेसर गणेशी लाल जी ने कही। कार्यक्रम में बतौर सम्मानित अतिथि के रूप में ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के निर्देशक एलिसन बैरेट शामिल होकर कहा कि कीट और इसके संस्थापक प्रो अच्युत सामंत ने विकास के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों की टाइम्स हायर एजुकेशन बैंकिंग रैंकिंग में अच्छा प्रदर्शन किया है। टाइम्स हायर एजुकेशन ग्लोबल बैंकिंग सर्वे में भारतीय विश्वविद्यालयों की उल्लेखनीय भागीदारी रही है। कीट डीम्ड विश्वविद्यालय भुवनेश्वर
हालांकि एक युवा विश्वविद्यालय है, यह उच्च शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र बन गया है। द टाइम्स हायर एजुकेशन इंपैक्ट रैंकिंग में इसका उल्लेखनीय स्थान है । कीट डीम्ड विश्वविद्यालय भुवनेश्वर विश्व में 8वें स्थान पर है।

कीट ने खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है और इसे रैंकिंग में कुछ भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रमुख स्थान है। कीट और कीस के संस्थापक प्रो अच्युत सामंत ने कहा, “करुणा और मानवता पर केंद्रित कीट डीम्ड विश्वविद्यालय की स्थापना।”
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शोध, साझेदारी पर शुरू से ही जोर देते हुएअच्युत सामंत ने कहा कि करुणा और मानवता के लिए प्रतिबद्ध कीट विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के समय से ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अनुसंधान और सहयोग पर जोर देता रहा है। इसने शिक्षा के माध्यम से मूल्यों की संस्कृति बनाई है। कीट लर्निंग मॉडल सभी के लिए है एक ही विषय पर जोर देता है। यहां हर छात्र को शिक्षा में उत्कृष्टता प्रदान की जाती है ।ऐसा करने के लिए यहां पर समान सुविधाएं और अवसर प्रदान किए जाते हैं। प्रो सामंत ने कहा कि कीट के पास न केवल शिक्षा बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी सभी के लिए उत्कृष्टता प्राप्त करने के पर्याप्त संसाधन और अवसर हैं।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए कीट यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर सस्मिता सामंत ने कहा कि ज्ञान ही जीवन है। बुद्धि को पूरे मानवतावाद से जोड़ा जा सकता है। इस अवसर पर प्रोफेसर सामंत ने कहा कि किसी भी मानवीय मूल्यों से जुड़ा हुआ शिक्षा हमें जीवित रहने में मदद करती है। इस सम्मेलन में भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों के चांसलर, देश-विदेश के कई शिक्षाविद, टाइम्स हायर एजुकेशन के वरिष्ठ अधिकारी और ब्रिटिश काउंसिल के कई अधिकारी शामिल हुए।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *