Home / Odisha / ओडिशा में 147 स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी अपग्रेड

ओडिशा में 147 स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी अपग्रेड

  • आठ नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूएचपीसी) होंगे स्थापित

भुवनेश्वर। राज्य में 147 स्वास्थ्य सुविधाएं अपग्रेड की जायेंगी। बताया जाता है कि ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार और कल्याण विभाग इस साल अक्टूबर तक 5-टी पहल आम हॉस्पिटल के तहत पहले चरण में 147 स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड किया जायेगा।

विभाग द्वारा आज जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिलाधिकारी-सह-जिला मजिस्ट्रेज जिला स्तरीय समिति (डीएलसी) की सहायता से योजना को लागू करेंगे, जो लाइन विभाग के विशेषज्ञों के माध्यम से अनुमान विकसित करेगी। डीएलसी में अनुमानों पर चर्चा की जानी है और कलेक्टर-सह-डीएम का अनुमोदन प्राप्त किया जाना है। बताया गया है कि डीएलसी ओपीडब्ल्यूडी कोड और ओजीएफआर में निर्धारित उचित प्रक्रिया का पालन करके कार्यान्वयन एजेंसी का चयन करेगा। डीएलसी आम अस्पताल योजना के तहत गतिविधियों की प्रगति की निगरानी भी करेगा। आवासीय कार्यों के लिए जिलाधिकारी 4 करोड़ रुपये तक के सिविल कार्यों के लिए ए/ए प्रदान करेंगे और 25 लाख रुपये तक के सामान की खरीद की स्वीकृति देंगे। यदि कार्य और सामान का मूल्य उपरोक्त वित्तीय सीमा से अधिक है, तो डीएचएस से अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उपकरणों की खरीद सरकारी मानदंडों के अनुसार की जानी है। कलेक्टर-सह-जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय द्वारा कार्यान्वयन एजेंसियों के पक्ष में धनराशि जारी की जाएगी।

संबंधित योजना के कार्यान्वयन के लिए धन राज्य के बजट से पूंजीगत शीर्ष और राजस्व शीर्ष दोनों के तहत प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही ओडिशा सरकार का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के तहत राज्य के विभिन्न जिलों में आठ नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूएचपीसी) स्थापित करेगा।

विभाग द्वारा आज जारी अधिसूचना के अनुसार, जाजपुर जिले में दो केंद्र जाजपुर और व्यासनगर में, मयूरभंज के रायरंगपुर में एक, मालकानगिरि में एक, बालेश्वर के सोरो में एक, सुंदरगढ़ के राजगांगपुर में एक, अनुगूल के तालचेर में एक और कटक में एक केंद्र स्थापित किया जायेगा।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *