Home / Odisha / केन्द्रीय बजट में कुछ अच्छी बातों के साथ कुछ चिंताएं भी हैं – नवीन पटनायक

केन्द्रीय बजट में कुछ अच्छी बातों के साथ कुछ चिंताएं भी हैं – नवीन पटनायक

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा पेश किये गये बजट में कुछ बातों की प्रशंसा की, जबकि कुछ बातों को लेकर चिंता भी व्यक्त की है।

केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि केन्द्रीय बजट 2023-24 में कुछ अच्छी बातें हैं जिनकी प्रशंसा की जानी चाहिए। इसके साथ साथ कुछ चिंताएं भी हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कैपिटल इनवेस्टमेंट में बढ़ोत्तरी, पेयजल, ग्रामीण आवास के क्षेत्र को अधिक सहायता जैसी विषय बजट में अच्छी बातें हैं। इससे विकास में तेजी आने के साथ साथ इससे ग्रामीण इलाकों में सामाजिक प्रभाव दिखेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में मिलेट पर प्रधानमंत्री द्वारा जोर दिये जाने का मैं स्वागत करता हूं। ओडिशा मिलेट मिशन देश में एक पथ प्रदर्शक प्रयास रहा है। इस बजट में मिलेट को महत्व दिये जाने के कारण उन्हें काफी खुशी हो रही है।

पटनायक ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स इंटरनेट जैसे नयी विश्व टेक्नालाजी पर विशेष ध्यान दिया जाना सराहनीय है। प्रिमिटिव ट्राइवल ग्रुप पर ध्यान दिया जाना भी स्वागतयोग्य कदम है।

मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी नरेगा योजना में धनराशि के आवंटन को काफी कम किये जाने को लेकर चिंता व्यक्त की है। इसका गरीब लोगों पर बुरा असर होगा। खाद्य सुरक्षा बजट में कमी व खरीद में कमी से गरीब लोग व किसानों को प्रभावित करेगा। 2021-22 में जहां खरीद के लिए 80 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था इस बजट में इस कार्य के लिए 60 हजार करोड रुपये का प्रावधान किया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य में बेचने में इससे काफी समस्या आयेगी।

2021-22 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किये गये थे, जबकि इस बार के बजट में इसके लिए 1.37 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *