Home / Odisha / नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर कवि सम्मेलन आयोजित

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर कवि सम्मेलन आयोजित

कटक। राष्ट्रीय कवि संगम ओडिशा प्रान्त के तत्वाधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रभक्ति कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम नेताजी की जन्मभूमि जानकी भवन में जाकर प्रांतीय महामंत्री श्रीमती पुष्पा सिंघी, मंत्री श्रीमती अनिता भावसिंहका, सदस्य मालचंद सिंघ, दर्शना अग्रवाल ने माल्यार्पण किया।

कटक मारवाड़ी समाज के हॉल में आयोजित समारोह में नेताजी के चित्र के आगे मंचस्थ अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नथमल चनानी ने सभी आगंतुकों व कवि कवयित्रियों, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा श्रोताओं का हार्दिक स्वागत किया। महामंत्री पुष्पा सिंघी ने राष्ट्रीय कवि संगम के कार्यों की जानकारी प्रदान करते हुए सभी से जुड़ने की अपील की। मुख्य वक्ता नंदकिशोर जोशी ने अपने वक्तव्य में नेताजी के जीवन से संदर्भित प्रसंगों को उद्धत करते हुए गौरवशाली कटक धरा का इतिहास प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन मंत्री अनीता भावसिंहका ने किया।

दूसरे चरण में आयोजित कवि सम्मेलन में कटक, भुवनेश्वर, बरगढ़, रायरंगपुर से समागत पच्चीस विशिष्ट कवि-कवयित्रियों ने भारत के महान सपूत सुभाषचंद्र बोस व देशभक्ति से सराबोर कविता और गीतों से सदन को गुँजायमान कर दिया। स्वतंत्रता के अमर नायक की जन्म भूमि कटक में ओडिशा के विशिष्ट कवियों द्वारा हिंदी, ओड़िया और उर्दू भाषा में लाजवाब प्रस्तुतियों की श्रोताओं ने खूब सराहना की। कटक मारवाड़ी समाज, उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, मारवाड़ी महिला समिति, टेक्सटाइल मर्चेंट एसोसिएशन, तेरापंथ महिला मंडल, अणुव्रत समिति, जसोदा सदन, विप्र समाज व अन्यान्य संस्थाओं के विभिन्न पदाधिकारियों ने उपस्थित रहकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कवि सम्मेलन का कुशल संचालन मीडिया सह प्रभारी अर्चना तिवारी ने किया। अतिथियों का सम्मान स्मृति चिह्न, अंगवस्त्र व डायरी भेंट कर किया गया। धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व सुप्रसिद्ध भजन गायक दिनेश जोशी ने सुमधुर गीत प्रस्तुत कर सभी को भावविभोर कर दिया। कार्यक्रम व्यवस्था में मालचंद सिंघी, संतोष सिंघी, सुभाष केड़िया व हरीश का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम की सफलता पर संस्था के राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शुभकामनाएं दीं।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *